Move to Jagran APP

Coronavirus सैनिटाइजर जितना ही असरदार है साबुन, हाथ जरूर धोएं, IMS-BHU के निदेशक ने की अपील

काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. आरके जैन का कहना है कि जरूरी एहतियात का पालन कर हम कोरोना से जंग जीत सकते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 06:29 PM (IST)
Coronavirus सैनिटाइजर जितना ही असरदार है साबुन, हाथ जरूर धोएं, IMS-BHU के निदेशक ने की अपील
Coronavirus सैनिटाइजर जितना ही असरदार है साबुन, हाथ जरूर धोएं, IMS-BHU के निदेशक ने की अपील

वाराणसी [मुहम्मद रईस]। कोरोनावायरस के संक्रमण में बस एक ही चीज हम इंसानों के बस में है और वह है अपने-अपने घरों में ही कैद होकर रह जाना। काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. आरके जैन का कहना है कि जरूरी एहतियात का पालन कर हम कोरोना से जंग जीत सकते हैं।

loksabha election banner

शहर से गांव की ओर पलायित मजदूर वर्ग की भीड़ चिंता का विषय जरूर है, लेकिन इसमें घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। मजदूर वर्ग पर कोरोना का असर अभी तक नहीं देखा गया है। भारत महामारी के स्टेज-3 में अभी नहीं पहुंचा है, इसलिए विदेश से आने वाले ही कोरोना संदिग्ध हैं। जो लोग भी दिल्ली-मुंबई आदि जगहों से निकल पड़े हैं, उन्हें जहां-तहां सुविधानुसार क्वारंटाइन कर देना चाहिए। सार्वजनिक स्थलों, स्कूल-कालेजों को क्वारंटाइन में तब्दील करना जरूरी है। लॉकडाउन का हर हाल में पालन सुनिश्चित होना चाहिए। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग बचाव का एकमात्र रास्ता है, लेकिन इसके साथ अन्य सावधानियां भी जरूरी है।

साबुन भी है कारगर

सैनिटाइजर के मुकाबले साधारण साबुन ज्यादा अच्छा है, बशर्ते आप कम से कम एक-दो मिनट तक उससे अपने हाथ धोएं। कुछ भी छुने से के बाद या बाहर से घर के भीतर आने पर साबुन या सैनिटाइजर से हाथ जरूर धोएं।

पानी से धो लें फल व सब्जियां

बाजार से कटे फल-सब्जियां कतई न लें। वहीं बाजार से फल-सब्जियों लाने के बाद उसे एक बड़े बर्तन में पानी डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। पैक्ड आइटम खरीदने पर यथा संभव उसे पानी से धो लें या उसका रैपर निकाल दरवाजे पर पहुंचते ही निकाल दें।

नाक-मुंह पर न लगाएं हाथ

साधारण सर्दी-जुकाम में भी नाक व मुंह पर हाथ लगाने से संक्रमण बढ़ता है। कोरोना के मामले में भी ऐसा ही है। कोरोना वायरस का संक्रमण नाक और मुंह को छूने से ही अधिक हो रहा है। इसलिए नाक-मुंह या आंख पर हाथ लगाने से बचें। अनावश्यक किसी भी सर्फेस मसलन सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट के स्विच, मेज-कुर्सी आदि को न छुएं।

इस तरह दें कोरोना को मात

लॉकडाउन के दौरान अपने-अपने घरों में ही रहें। ऐसा कुछ भी न करें, जिससे कोरोना वायरस की चेन बने। सब्जी, राशन, दूध आदि लेने के लिए निकलते समय मॉस्क के साथ दस्ताने जरूर पहनें। फल और सब्जी की खरीदारी करने भी दस्ताने पहन कर जाएं और घर आने पर डिटरजेंट पाउडर से उसे धुल दें। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करें।

सेहत का रखें ख्याल

घरों में रहने के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान दें। तला-भुना या मसालेदार खाने से परहेज करें। खाना हल्का हो और पौष्टिक भी। आस-पास आसानी से उपलब्ध मौसमी फल, जो साफ हों और ताजा भी हों, उनका सेवन करते रहें। वहीं सुबह उठकर हल्का-फुल्का व्यायाम करना बिल्कुल न भूलें।

खुद न बनें डाक्टर

सोशल मीडिया पर लोग तमाम तरह की नसीहत दे रहें हैं। इसे बिल्कुल नजरअंदाज कर दें। अपने विवेक का इस्तेमाल करें। कोई भी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने पर मेडिकल स्टोर से कोई भी दवा यूं ही लेकर न खाएं, बल्कि संबंधित चिकित्सक से फोन पर परामर्श जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.