Move to Jagran APP

Coronavirus News Update : कोविड-19 संक्रमित मिलने से विंध्यधाम के कपाट खुलने पर बढ़ा संशय

मां विंध्यवासिनी धाम के कपाट खुलने को लेकर संशय और बढ़ गया है। बुधवार को एक तीर्थ पुरोहित में संक्रमण पाए जाने के बाद ज्यादातर तीर्थ पुरोहितों ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 12:11 AM (IST)
Coronavirus News Update : कोविड-19 संक्रमित मिलने से विंध्यधाम के कपाट खुलने पर बढ़ा संशय
Coronavirus News Update : कोविड-19 संक्रमित मिलने से विंध्यधाम के कपाट खुलने पर बढ़ा संशय

मीरजापुर, जेएनएन। मां विंध्यवासिनी धाम के कपाट खुलने को लेकर संशय और बढ़ गया है। बुधवार को एक तीर्थ पुरोहित में कोरोना का संक्रमण पाए जाने के बाद ज्यादातर तीर्थ पुरोहितों ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। इस बीच बुधवार को होने वाली विंध्य पंडा समाज की बैठक को भी रद कर दिया गया है। हालांकि प्रशासन की ओर से अभी कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए मंदिर खुलने का निर्णय कुछ दिन और टल सकता है।

loksabha election banner

पिछले तीन-चार दिनों से विंध्याचल मंदिर के कपाट खोलने को लेकर पंडा समाज व प्रशासन के बीच बातचीत चल रही थी लेकिन बुधवार को कोरोना संक्रमित मिलने की वजह से यह बातचीत अधर में पड़ती दिख रही है। नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में बैठक कर आगे का निर्णय लिया जाएगा। श्रीविंध्य पंडा समाज की मानें तो उनकी नजर काशी विश्वनाथ मंदिर की व्यवस्था पर टिकी है। जिस तरह से काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन की व्यवस्था होगी, वैसी ही यहां पर कराई जाएगी। हालांकि अंदरखाने शुभ मुहूर्त में मंदिर खोलने की भी चर्चाएं चल रही हैं। प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि वे स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जो भी निर्णय लेना होगा, लिया जाएगा। इस बीच संक्रमित मरीज मिलने के बाद होने वाली बैठक भी रद कर दी गई है। नगर मजिस्ट्रेट जगदंबा सिंह ने कहा कि बुधवार को एक कोरोना संक्रमित मिला है, जिनके संपर्कों को ट्रेस किया जा रहा है। मंदिर खोलने को लेकर प्रशासन की ओर से कोई निर्णय अभी तक नहीं हुआ है।

रोजाना पहुंच रहे सैकड़ों दर्शनार्थी

एक तरफ मंदिर बंद है और दर्शन-पूजन की अनुमति किसी को नहीं दी गई है लेकिन इन दिनों रोजाना एक हजार लोग दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि दर्शनार्थी मंदिर की सीढिय़ों पर ही प्रसाद, दक्षिणा आदि रखकर चले जाते हैं। इतना ही नहीं स्थानीय पंडा पुजारियों द्वारा भक्तों को छूकर टीका भी लगाया जा रहा है। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

विंध्यधाम में कोरोना ने दी दस्तक, एक तीर्थ पुरोहित संक्रमित

विंध्याचल निवासी एक तीर्थ पुरोहित के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। जानकारी होने पर उसे तत्काल आइसोलेशन वार्ड मेें भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों तलाश शुरू कर दी है। बताया गया कि मरीज से पता किया जा रहा है कि वह किसके संपर्क में आया जिससे वायरस की जद में आ गया। मरीज के संपर्क जो भी आए होंगे उनको क्वारंटाइन किया जाएगा। वहीं बुधवार को बीएचयू से नौ पॉजिटिव लोगों समेत 24 की रिपोर्ट निगेटिव आई जिसमें एक मीरजापुर व भदोही तथा सोनभद्र के आठ लोग शामिल हैं। सभी को आइसोलेशन वार्ड से छुट्टी दे दी गई है।

विंध्याचल निवासी 45 वर्षीय एक तीर्थ पुरोहित की पिछले एक सप्ताह से तबीयत खराब चल रही थी। उसने स्थानीय स्तर पर चिकित्सकों को दिखाकर दवाएं ले ली लेकिन स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ। इसके बाद नगर के संगमोहाल निवासी एक निजी चिकित्सालय के चिकित्सक को दिखाया। जहां उन्होंने बुखार व सर्दी जुकाम की दवाएं दी गई। फिर भी कोई राहत नहीं मिली तो उसे मंडलीय चिकित्सालय भेजा गया। जहां पर पांच दिन पहले उनका सैंपल लिया गया। बुधवार को बीएचयू से 25 लोगों की रिपोर्ट आई जिसमें तीर्थ पुरोहित को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसकी खबर लगते ही पूरे विंध्याचल में हड़कंप मच गया। इसके बाद जो भी लोग उसके संपर्क में आए थे, उनकी धड़कनें बढ़ गई। कुछ ही देर में कोरोना पाजिटिव पाए जाने का मामला पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया। मामले की जानकारी होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम कटरा कोतवाली क्षेत्र के भैसहिया टोला में पहुंची और मरीज को कोटे की दुकान से उठाकर शेमफोर्ड के आइसोलेशन वार्ड में भेजा। बताया गया संक्रमित मरीज के परिवार में पत्नी और बच्चों के अलावा कुल 21 सदस्य हैं। सभी को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

मरीज के भाई के संपर्क में आए जिले के आलाधिकारी

विंध्याचल निवासी तीर्थ पुरोहित के भाई विंध्य विकास परिषद में लिपिक के पद तैनात है जिनके संपर्क में जिले के आलाधिकारी भी आए हैं। इसमें प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य तथा नगर पालिका के लोग शामिल हैं। यहीं नहीं, विंध्याचल मंदिर खोलने के दौरान उनके यहां बैठकर चाय भी पी थी। इससे आशंका जताई जा रही है कि अगर तीर्थ पुरोहित के लिपिक भाई की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आती है तो जिले के आलाधिकारियों को भी क्वारंटाइन कर उनका सैंपल लिया जा सकता है।

पॉजिटिव मरीज कोटेदार भी, सैंकड़ों के संपर्क में आया

ङ्क्षवध्याचल निवासी तीर्थ पुरोहित एवं कोरोना संक्रमित मरीज कोटेदार भी है। उसकी दुकान कटरा कोतवाली क्षेत्र के भैसहिया टोला में है। जहां पर हर महीने कार्ड धारकों को अनाज बांटने जाता था। ऐसे में उसके दुकान के कार्ड समेत सैंकड़ों लोग उसकी जद में आए हैं जिनको क्वारंटाइन कर जांच कराया जा सकता है। जो लोग मरीज की जद में आए हैं वे खुद सीएमओ को इसकी जानकारी देकर अपनी जांच करा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.