Move to Jagran APP

Corona Virus वाराणसी में राजकीय चिकित्सालयों में आईसोलेशन के वार्ड स्थापित

होली के पर्व पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने या भयभीत होने की जरूरत नहीं है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 04:12 PM (IST)
Corona Virus वाराणसी में राजकीय चिकित्सालयों में आईसोलेशन के वार्ड स्थापित
Corona Virus वाराणसी में राजकीय चिकित्सालयों में आईसोलेशन के वार्ड स्थापित

वाराणसी, जेएनएन। होली के पर्व पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने नागरिकों से अपील की है कि कोरोना वायरस को लेकर घबराने या भयभीत होने की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से सजग और सक्रिय है। हर स्थिति पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है।

loksabha election banner

डीएम ने बताया कि राजकीय चिकित्सालयों में आइसोलेशन वार्ड स्थापित कराए गए हैं और किसी भी नागरिक को संदिग्ध पाए जाने पर तत्काल जांच कराई जा रही है। अभी तक करायी गई जांचों में किसी भी संदिग्ध मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशनों, होटलों इत्यादि पर भी नजर बनी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिह्नित देशों से आने वाले यात्रियों एवं पर्यटकों की तत्काल जांच की व्यवस्था मुकम्मल की गई है।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से सजग है। कोरोना वायरस की जांच की सुविधा अब आइएमएस बीएचयू के माइक्रोबायोलाजी विभाग में उपलब्ध है। पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय, पांडेयपुर में सैंपल कलेक्शन की व्यवस्था की गई है।

इन देशों की यात्रा करके आए हैं तो घर पर ही रहें

कोरोना वायरस से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चीन, कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, सिंगापुर, थाईलैंड, ताइवान की पिछले 28 दिनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। इन देशों की यात्रा करके लौटे यात्री घर पर ही होम आइसोलेशन में 14 दिनों तक रहें। मरीज एवं उनके परिवार के सदस्य व मित्र इन बातों का ध्यान रखें कि खांसने/छींकने का शिष्टाचार-खांसते व छींकते समय रूमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखें ताकि खांसी/छींक के माध्यम से वायरस वातावरण में न फैले। वार्तालाप करते समय उचित दूरी-वार्तालाप करते समय एक हाथ या उसके अधिक दूरी बनाए रखें, ताकि थूक आदि के संक्रमित एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे। भीड़-भाड़ वाले स्थानों से परहेज- उपरोक्त लक्षणों के प्रकट होने की स्थिति में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें। हाथों की सफाई- कम से कम लोगों से हाथ मिलायें हाथ मिलाने के बाद तथा किसी संक्रमित वस्तु को छूने आदि के बाद हाथ अवश्य धोएं। भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को यथासंभव साबून या विसंक्रामक घोल से धोएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.