Move to Jagran APP

Corona infection in Varanasi : सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 639, अब मिल सकती है लाकडाउन से निजात

पांच जून को यदि सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 600 से नीचे आता है तो प्रशासन रविवार या सोमवार से लाकडाउन हटाने पर विचार कर सकता है। बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से मिले 5082 सैंपलों के परिणाम में केवल 44 पाजिटिव रहे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 08:10 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 08:10 AM (IST)
Corona infection in Varanasi : सक्रिय मरीजों की संख्या घटकर 639, अब मिल सकती है लाकडाउन से निजात
Corona infection in Varanasi : कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है। एक सप्ताह पहले जहां यह संख्या 1498 थी, वहीं शुक्रवार को यह घटकर 639 रह गई। पांच जून को यदि सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 600 से नीचे आता है तो प्रशासन रविवार या सोमवार से लाकडाउन हटाने पर विचार कर सकता है। बीएचयू व मंडलीय हास्पिटल की लैब से मिले 5082 सैंपलों के परिणाम में केवल 44 पाजिटिव रहे।

loksabha election banner

अधिकांश नए मरीजों को हाेम आइसोलेशन का निर्देश देते हुए कमांड सेंटर से उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही है। बीएचयू हास्पिटल में भर्ती नाटी इमली निवासिनी 49 वर्षीय महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। इसी के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 757 हो गई है। होम आइसोलेशन के 233 एवं विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 10 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें स्वस्थ घोषित कर दिया गया। जिले में अब तक 81907 पाजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से 80511 स्वस्थ भी हो चुके हैं। वर्तमान में केवल 639 सक्रिय कोरोना मरीज हैं। उधर, लैबाें में 4532 सैंपल पेंडिंग है, जिनके परिणाम का इंतजार है।

909 बच्चों की जांच में मिले पांच पाजिटिव

तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग अब घर-घर जाकर बच्चों की कोरोना जांच कर रहा है। इस क्रम में शुक्रवार को आए 909 बच्चों के सैंपलों के परिणाम में पांच पाजिटिव मिले। पांच साल तक के 249 बच्चों की जांच में सभी निगेटिव, जबकि छह से 12 वर्ष तक के 338 बच्चों में एक व 13 से 18 वर्ष तक के 322 बच्चों में चार पाजिटिव मिले। ज्ञात हो कि तीन जून को 964 बच्चों व एक जून को 832 बच्चों की की जांच में सभी निगेटिव, जबकि दो जून को 1036 बच्चाें की जांच में तीन पाजिटिव मिले थे। यानी अभी तक 3741 बच्चों की जांच में आठ की ही रिपोर्ट पाजिटिव मिली है।

सीरो सर्वे के लिए आज से आनलाइन प्रशिक्षण

जिले में कोरोना संक्रमण के खतरे का सटीक आंकलन करने के लिए अब नौ जून से सीरोलॉजिकल सर्वे की शुरुआत होगी। सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 10 टीमें गठित की हैं, जिनका दो दिवसीय आनलाइन प्रशिक्षण शनिवार से शुरू होगा। वहीं हर टीम अलग-अलग क्षेत्रों से रोजाना 24 सैंपल इकट्ठा करेगी, जिन्हें जांच के लिए केजीएमयू-लखनऊ भेजा जाएगा। कोरोना की पहली लहर के दौरान सितंबर 2020 में भी 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया गया था। यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कौशांबी, बागपत व मुरादाबाद में हुआ था। उस समय सीरो सर्वे में 22.1 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई थी। वहीं इस बार लोगों में एंटीबाडी का पता लगाने को बनारस सहित 75 जिलों में सीरो सर्वे कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.