Move to Jagran APP

Corona Infection in Mau : गलत मोबाइल फोन नंबर दर्ज कराने से कांट्रैक्ट ट्रेसिंग में बढ़ रही परेशानी

एक तरफ संक्रमण की रफ्तार को कम करने के अनेक उपाय किए जा रहे है लेकिन जांच के दौरान कुछ लोगों के गलत मोबाइल फोन नंबर दर्ज कराने से संक्रमण के प्रभाव को कम करने मुश्किल हो रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 05:03 PM (IST)
Corona Infection in Mau : गलत मोबाइल फोन नंबर दर्ज कराने से कांट्रैक्ट ट्रेसिंग में बढ़ रही परेशानी
गलत मोबाइल फोन नंबर दर्ज कराने से संक्रमण के प्रभाव को कम करने मुश्किल हो रही है।

मऊ, जेएनएन। कोविड की जांच में संदिग्ध को नाम के साथ अपना मोबाइल फोन नंबर भी दर्ज कराना होता है। लेकिन लोगों के गलत मोबाइल नंबर दर्ज कराने से स्वास्थ्य विभाग की टीम को कांट्रैक्ट ट्रेसिंग में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वही सही से जांच नही होने से संक्रमण की चेन को भी रोकने में मुश्किल हो रही है। ट्रेसिंग टीम को पते के आधार पर जब वहां जाती है तो दिए गए नंबर को मिलाने पर या तो वह बंद रहता है या संबंधित व्यक्ति से कोई वास्ता ही नहीं रहता है।

loksabha election banner

एक तरफ संक्रमण की रफ्तार को कम करने के अनेक उपाय किए जा रहे है, लेकिन जांच के दौरान कुछ लोगों के गलत मोबाइल फोन नंबर दर्ज कराने से संक्रमण के प्रभाव को कम करने मुश्किल हो रही है। दरअसल जब भी कोई व्यक्ति कोविड की जांच कराने जाता है तो उसको अपना नाम, पता और मोबाइल का फोन नंबर दर्ज कराना अनिवार्य होता है, ताकि संक्रमित मिलने पर उसकी सही इलाज और संपर्क में रहने वालों की जांच की जा सके। लेकिन इस समय जांच के दौरान ही लोग गलत मोबाइल नंबर दर्ज करा रहे है, जो संक्रमित के साथ संपर्क में रहने वालों के लिए भी काफी घातक सिद्ध हो रहा है।

बता दें कि इस समय जिले में प्रतिदिन एंटीजन और आरटीपीसीआर से एक हजार से भी अधिक लोगों की जांच की जा रही है, लेकिन शायद ही कोई दिन ऐसा हो जिस दिन सभी संक्रमितों की सही से ट्रेसिंग हो रही है। दूसरी लहर के बाद इस तरह के मामलों में बढोत्तरी हुई है। इस बाबत सीएमओ ने बताया कि लोगों को सही मोबाइन नंबर दर्ज कराना चाहिए, जिससे सही से जांच कराने के साथ बढ़ते संक्रमण की चेन को आसानी से तोड़ा जा सके।

2275 संदिग्धों की एंटीजन और लैब में की गई जांच, 51 हुए स्वस्थ

कोरोना की रफ्तार जनपद में कम होने का नाम नहीं ले रही है। अब संक्रमितों का आंकड़ा रोजाना सौ के पार ही मिल रहा है। कोविड-19 की जांच में सोमवार को एंटीजन और लैब सहित 2275 की जांच कराई गई। इसमें स्वास्थ्यकर्मी और एक निजी स्कूल के छात्र सहित और कर्मचारी सहित कुल 152 लोग संक्रमित मिले। वहीं 51 लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हुए।

सीएमओ डा. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि एंटीजन से 1314 की जांच हुई और लैब से 961 की जांच कराई गई। इसमें एंटीजन से 84 लैब से 62 और ट्रू नाट से 06 संक्रमित मिले। बताया कि जनपद से अभी तक 1,65,588 का नमूना लैब भेजा गया है। 1,61,012 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 1,58,960 निगेटिव है तथा 4576 की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। जांच में अब तक 4422 संक्रमित मिले हैं और 3271 रिकवर हो चुके हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से जिले में अबतक कुल 39 लोगों की मौत हुई है तथा 1112 सक्रिय केस है। एंटीजन टेस्ट के बाबत बताया कि 2,08,613 की जांच कराई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.