Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड : एक जीबी का नेट पैक होने से कंट्रोल रूम से टूटा संपर्क, दस जीबी का नेट पैक लेने का निर्देश

UP Board 2021 सीसीटीवी की निगरानी में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। वहीं जनपद स्तर पर सभी केंद्रों की आनलाइन मानिटरिंग राजकीय क्वींस इंटर कालेज कंट्रोल रूम की जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 09:45 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 09:45 PM (IST)
यूपी बोर्ड : एक जीबी का नेट पैक होने से कंट्रोल रूम से टूटा संपर्क, दस जीबी का नेट पैक लेने का निर्देश
सीसीटीवी की निगरानी में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सीसी टीवी की निगरानी में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा शनिवार से शुरू हो गई। वहीं जनपद स्तर पर सभी केंद्रों की आनलाइन मानिटरिंग राजकीय क्वींस इंटर कालेज कंट्रोल रूम की जा रही है। वहीं पहले ही दिन परीक्षा में एक घंटे में बाद ही कई केंद्र कंट्रोल रूम के निगाह से बाहर हो गया। यह हाल दोनों पालियों की परीक्षा में रहा। इसके पीछे परीक्षा केंद्रों द्वारा एक से डेढ़ जीबी का नेटपैक लेना मुख्य कारण बताया जा रहा है। एक जीबी का नेटपैक लेने वाले दोनों पालियों में तीन-तीन केंद्रों का कंट्रोल रूप से आनलाइन संपर्क टूट गया।

loksabha election banner

इसे देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक डा. विनोद कुमार राय ने सभी केंद्रों से न्यूनतम दस जीबी का नेट पैक लेने का निर्देश दिया है। बहरहाल जबरदस्त निगरानी के बीच परीक्षाएं हुई। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने के कारण कक्ष निरीक्षकों की नजर सीधे परीक्षार्थियों पर गड़ी रही। ऊपर से सीसी टीवी कैमरा भी परीक्षार्थियों पर नजर गड़ाए रहा। वहीं पर्यवेक्षक, दो-दो केंद्राध्यक्ष, सचल दस्ता भी परीक्षा पर कड़ी नजर रही। प्रथम पाली की परीक्षा में डीआइओएस ने -राजकीय क्वींस इंटर कालेज, नेशनल इंटर कालेज, राजकीय बालिका इंटर कालेज (मलदहिया) व इंटरमीडिएट कालेज (बरियासनपुर) केंद्र का निरीक्षण किया। वहीं दूसरी ओर द्वितीय पाली की परीक्षा में सह जिला विद्यालय निरीक्षक शिवपूजन द्विवेदी ने अंबिका प्रसाद सिंह इंटर कालेज, मालवीय इंटर कालेज (बच्छांव) व राजकीय बालिका इंटर कालेज (जक्खिनी) केंद्र का दौरा किया। इसी प्रकार जिला विद्यालय निरीक्षक-द्वितीय नरेंद्रदेव भी दोनों पालियों की परीक्षा में कई केंद्रों का निरीक्षण किए। सचल दल की गाड़ी इस केंद्र से उस केंद्र तक दौड़ती रही। इसके बावजूद पहले दिन कोई नकलची नहीं मिला। पर्यवेक्षक, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी किसी केंद्र पर कोई गड़बड़ी नहीं मिली। डीआइओएस ने सभी 15 केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा होने का दावा किया है।

सीसी टीवी कैमरे की दिखी हनक : परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों से अधिक सीसी टीवी कैमरे की हनक देखने को मिली। परीक्षा शुरू होने से पहले ही कक्ष निरीक्षकों ने परीक्षार्थियों को बता दिया कि सीसी टीवी कैमरे के माध्यम से आप पर लखनऊ से भी नजर रखी जा रही है। वहीं केंद्राध्यक्ष अपने कक्ष में बैठकर सीसी टीवी पर नजर गड़ाए हुए थे। ऐसे में दो घंटे तक परीक्षार्थी सिर झुकाए कापियों पर लिखते नजर अाए।

हर केंद्र पर रही पुलिस तैनात : जनपद के सभी केंद्रों पर दो-तीन पुलिस कर्मी भी बैठे हुए दिखाई दिए। परीक्षा समाप्त होने के बाद वह केंद्रों से गए। वहीं किसी भी केंद्र पर अभिभावकों का जमावड़ा भी नहीं दिखा।

कोविड प्रोटोकाल के साथ हुई परीक्षा : परीक्षाओं में कोविड प्रोटोकाल का भी असर दिखा। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही परीक्षार्थियों को केंद्रों में प्रवेश की अनुमति दी जा रही थी। यही नहीं एक बेंच पर एक परीक्षार्थियों को बैठाया गया था।

पहले दिन 76 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अंक सुधार की परीक्षा के पहले दिन ही 76 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इसमें हाईस्कूल के 30 व इंटर के 46 परीक्षार्थी शामिल है। जबकि औसत अंक से असंतुष्ट छात्रों ने परीक्षा देने के लिए आवेदन किया था। हाईस्कूल व इंटर में जनपद कुल 1031 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं पहले दिन हाईस्कूल व इंटर की हिंदी में पंजीकृत 709 में से 633 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल रहे। इस प्रकार पहले दिन परीक्षा में 89.28 फीसद परीक्षार्थियों की परीक्षा में उपस्थिति रही। उप नियंत्रक डा. गंगाधर राय ने बताया कि प्रथम पाली में हाईस्कूल की प्रारंभिक हिंदी पंजीकृत 219 परीक्षार्थी में से 30 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे। जबकि 189 परीक्षा में शामिल हुए। वहीं द्वितीय हिंदी में पंजीकृत 164 में से 145 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल रहे। 19 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी पाली में इंटर सामान्य हिंदी पंजीकृत 326 में से 299 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि गैरहाजिर रहे। जबकि 27 गैरहाजिर रहे। क्वींस कालेज स्थित कापी संकलन केंद्र के प्रभारी धर्मेंद्र कुमार यादव के मुताबिक प्रथम पाली में 86.30 व द्वितीय पाली में 90.60 फीसद परीक्षार्थियों की उपस्थिति रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.