Move to Jagran APP

पूर्वोत्तर रेलवे में एक क्लिक पर टेंडर की पूरी जानकारी, पेपरलेस वर्किंग की ओर बढ़ाया कदम

कोरोना काल में डिजिटलीकरण से होने वाले लाभ को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कार्यप्रणाली में अपेक्षित बदलाव किया है। ऑनलाइन वर्किंग की ओर निरंतर अग्रसर है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 11:20 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 01:44 PM (IST)
पूर्वोत्तर रेलवे में एक क्लिक पर टेंडर की पूरी जानकारी, पेपरलेस वर्किंग की ओर बढ़ाया कदम
पूर्वोत्तर रेलवे में एक क्लिक पर टेंडर की पूरी जानकारी, पेपरलेस वर्किंग की ओर बढ़ाया कदम

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना काल में डिजिटलीकरण से होने वाले लाभ को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कार्यप्रणाली में अपेक्षित बदलाव किया है। ऑनलाइन वर्किंग की ओर निरंतर अग्रसर है। इसी परिप्रेक्ष्य में इंजीनियरिंग विभाग ने एक नए इलेक्ट्रानिक पोर्टल इंडियन रेलवे वक्र्स कांट्रैक्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आइआरडब्लूसीएमएस) पर कार्य करना प्रारंभ कर दिया है।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे पर ई-टेंडरिंग का कार्य बहुत पहले ही प्रारंभ हो चुका है। अब www.ireps.gov.inमाध्यम से टेंडर कमेटी की कार्यवृत्त व उसकी स्वीकृति तथा लेटर ऑफ अवार्ड जारी करने का कार्य चल रहा है। इसी क्रम में  आइआरडब्ल्यूसीएमएस के अंतर्गत आगे की सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन की जा रही है जिसके फलस्वरूप आने वाले समय में पूरा कार्य पेपरलेस हो जाएगा। इस प्रणाली के अंतर्गत बैंक गारंटी, बैंक से सत्यापन तथा एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर जैसे कार्य ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से किया जा रहा है। इस पोर्टल से एग्रीमेंट की प्रति कांट्रेक्टर व संबंधित अधिकारियों के पास चली जाती है। यदि रेलवे की ओर से कोई पत्र अथवा नोटिस किसी कांट्रेक्टर को जारी किया जाना है या कांट्रेक्टर द्वारा रेलवे को कोई पत्र भेजा जाना है तो वह इसी पोर्टल के माध्यम से भेजा जाता है। इसके साथ ही कांट्रैक्ट साइट पर कार्य की प्रगति की निगरानी व सामग्री की उपलब्धता, दैनिक प्रगति आदि भी ऑनलाइन साइट आर्डर बुक में लिखी जा सकती है। इससे कार्य निष्पादन की गति व गुणवत्ता पर नजर रखना बहुत ही आसान हो गया है। इस सिस्टम में मेजरमेंट बुक की जगह ई-मेजरमेंट बुक दिया गया है। संक्षेप में कहा जाए तो इस सिस्टम के माध्यम से कांट्रैक्ट संबंधित कार्य ऑनलाइन होता है।

सप्ताह में सिर्फ पांच दिन होगा वाहनों का फिटनेस

तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परिवहन कार्यालय को सप्ताह में सिर्फ पांच दिन खोलने का आदेश हुआ है। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी एके राय ने बताया कि सार्वजनिक अवकाश छोड़कर कार्यालय में छह दिन काम होता है। मोटर मालिक और डीएल अभ्यर्थियों के आवेदन करने पर उन्हेंं सप्ताह में छह दिन स्लॉट मिलता है। अब शनिवार और रविवार को कार्यालय बंद करने का निर्णय लिया गया है, ऐसे में शनिवार को वाहनों के फिटनेस के लिए स्लॉट (बुकिंग दिन) नहीं मिलेगा। डीएल पर पहले ही रोक लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.