वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के यातायात पुलिस कर्मियों की वर्दी में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अब यातायात पुलिस के सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक नीली पैंट में दिखाई देंगे। ट्रैफिक कर्मियों की वर्दी में समानता लाने के लिए यह बदलाव किया गया है। नया आदेश लागू होते ही प्रदेश भर के ट्रैफिक कर्मी नीली पैंट पहनेंगे। इनकी वर्दी के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। 

अब जल्‍द ही विभिन्‍न चौराहों पर यातायात विभाग के सिपाही से लेकर इंस्‍पेक्‍टर तक एक ही ड्रेस में सबसे अलग ही नजर आएंगे। इससे यातायात पुलिस की अलग पहचान भी बनेगी। इस बाबत निर्देश आने के साथ ही विभाग में ड्रेस बदलने का क्रम शुरू हो चुका है उम्‍मीद है कि नवंबर माह की शुरुआत से ही यातायात विभाग के सिपाही से लेकर इंस्‍पेक्‍टर तक एक ही ड्रेस में प्रदेश भर में नजर आने लगेंगे। 

ऐसे रहेगी वर्दी : उत्तर प्रदेश में ट्रैफिक व्यवस्था संभाल रहे यातायात पुलिस कर्मियों में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक की एक जैसी वर्दी होगी। अब सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर खाकी पैंट की जगह नीली पैंट पहनेंगे। नीली पैंट के साथ सफेद शर्ट रहेगी। अभी तक ट्रैफिक पुलिस के सिपाही की वर्दी में  परिवर्तन किया गया था जो सफेद शर्ट के साथ नीली पैंट धारण करते थे लेकिन सब इंस्पेक्टर और इंस्पेक्टर की वर्दी में पैंट खाकी ही थी। इसके बाद पैंट का रंग नीला कर सभी के लिए एक सामान्य कर दिया गया है। इसके अलावा सर्दियों में सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक नीली जर्सी और सफदे ऊनी शर्ट धारण करेंगे। वर्दी में नीली पैंट, सफेद शर्ट, काली बेल्ट, काले जूते, नीला बैरेट कैप, नीली जर्सी, काला मोजा, नीली सीटी डोरी, सफेद शर्ट शामिल है।

बोले अधिकारी : नया आदेश लागू होते ही वाराणसी में भी बदलाव के तहत ट्रैफिक कर्मी वर्दी धारण करेंगे। - श्रवण कुमार सिंह, एसपी ट्रैफिक।

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप