वाराणसी, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 5जी सेवा के शुभारंभ के दौरान कहा कि 5जी सेवा शुरू होने से शिक्षा, स्वास्थ्य समेत अन्य सभी क्षेत्रों में क्रांति आएगी। सरकार की ओर से हेल्थ एटीएम सेवा शुरू की जा रही है। इसमें 55-60 प्रकार की जांच हो सकेगी। बेहतर नेटवर्क की सेवा बढ़ने से जांच रिपोर्ट भी कुछ सेकेंड मिल जाएगी। फिलहाल 75 हेल्थ एटीएम तैयार हैं। प्रदेश के हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर यह सुविधा शुरू की जाएगी।

 इसके बाद ही इसकी लांचिंग की जाएगी। उन्होंने बताया कि आने वाले तीन माह में लगभग हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों हेल्थ एटीएम लगाने की योजना है। इसके लिए तकनीकी टीम भी तैयार की जा रही है। टेक्नीशियन व पैरामेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है। एक दिन में एक एटीएम की 100 मरीजों की जांच की क्षमता होगी। एटीएम से ही जांच रिपोर्ट भी मिल जाएगी। यह तभी संभव होगा जब नेटवर्किंग की सेवा बेहतर होगी। इसमें 5जी सेवा वरदान साबित होगी।

शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में आएगा क्रांतिकारी बदलाव

देश के कई शहरों संग काशी में 5जी के लाचिंग का छात्रों ने स्वागत करते हुए इसे शिक्षा, स्वास्थ्य कृषि सहित तमाम क्षेत्रों में अहम बदलाव लाने वाला बताया। लोगों ने यहां के सांसद नरेन्द्र मोदी को इसका श्रेय देते हुए इसे ऐतिहासिक बताया।

हाईस्पीड की कनेक्टिविटी बढ़ने से समस्याओं से मिलेगी निजात

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश किस कदर विकास पथ पर अग्रसर है यह सेवा उसकी मिसाल है। शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, उद्योग सहित सभी क्षेत्रों में इसका असर दिखेगा। हाईस्पीड की कनेक्टिविटी बढ़ने से तमाम समस्याओं से निजात मिलेगी।

-अंजू सरोज, जीजीआइसी।

यह सेवा काशी के लिए गौरव की बात

प्रधानमंत्री ने दिखा दिया कि सोच सकारात्मक हो और उस दिशा में मन से काम हो तो कुछ भी संभव है। शिक्षा के लिहाज से अहम यह सेवा काशी के लिए गौरव की बात है। अब हम पढ़ाई के दौरान तकनीक से इसका प्रभावी तरीके से एक्सप्लेन कर सकेंगे।

-तान्या, जीजीआइसी।

पढ़ाई की अड़चन होगी दूर

अब तक स्पीड कम होने से आनलाइन पढ़ाई के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब यह समस्या समाप्त होने से पढ़ाई की अड़चन दूर होगी। निश्चित ही इस बदलाव का श्रेय यहां के सांसद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जाता है।

- अल्तमस, बीटीएस, कमच्छा।

पीएम-सीएम के नेतृत्‍व में देश व प्रदेश की बदल रही दिशा

न सिर्फ छात्रों बल्कि यह गांव, गरीब, किसानों के लिए अहम साबित होगा। तमाम तरह की जानकारियां पलक झपकते ही उसे बिना किसी दिक्कत के मिल जाएंगी। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में देश व प्रदेश की दिशा बदल रही है।

-आदित्य सिंह, बीटीएस।

अब 5जी से डाइग्राम होगा क्लियर

अमूमन अब तक हम लोग स्पीड की वजह से आनलाइन क्लासेज ठीक से नहीं कर पाते थे। अब 5जी से डाइग्राम क्लियर होगा। नेटवर्क सही होने से एकाग्रता भी बनी रहेगी। पीएम व सीएम का प्रयास सराहनीय है।

-सान्वी जायसवाल, आर्य महिला मुरारका माडल स्कूल।

प्रधानमंत्री को काशी की तरफ से बधाई

नई तकनीक से किसान दक्ष होगा तो उद्योग-धंधों पर भी इसका सीधा असर पड़ेगा। कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जिस पर 5जी का सीधा असर न पड़े। प्रधानमंत्री को इसके लिए काशी की तरफ से बधाई।

-मोनिशा यादव, आर्य महिला मुरारका माडल स्कूल।

Edited By: Anurag Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट