वाराणसी (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी में अपने प्रवास के दूसरे दिन सांसद आदर्श गांव डोमरी में चौपाल लगाई। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए इस गांव में मिल रही सभी सुविधाओं के बारे में ग्रामीणों से बातचीत भी की और चौपाल के माध्यम से लोगों को संबोधित किया। इसके बाद उन्होंने वाराणसी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों का भी जायजा लिया और एप जारी किया।

डोमरी गांव में चौपाल को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद देश के अंदर विकास, सुशासन, सुरक्षा का माहौल दिया। शासन सत्ता के प्रति आम जन के विश्वास को जागृत किया और साथ ही साथ देश को दुनिया में एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने का कार्य किया। उन्होंने कहा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत साढ़े चार वर्ष में देश में करोड़ों गरीबों को शौचालय उपलब्ध कराने का कार्य हुआ है। जिन गरीबों के पास सर ढकने की छत नहीं थी उन गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास उपलब्ध कराने का कार्य किया गया और किया जा रहा है।

इसके तहत प्रदेश में जिन गरीबों के पास अपने बिजली कनेक्शन नहीं थे उनके गांव में बिजली पहुंचाने का कार्य और उन्हें बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने का कार्य सौभाग्य योजना के अंतर्गत नि:शुल्क किया जा रहा है। प्रदेश में जिन नौजवानों को स्वयं के व्यवसाय को प्राथमिकता देनी है उन नौजवानों को कारोबार प्रारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से आसान किस्तों पर लोन उपलब्ध कराया गया है। प्रदेश में जिन गरीबों के पास बैंक में खाते नहीं थे उन गरीबों के प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत बैंक में खाता खुलवाने का कार्य हो रहा है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी काशी के सांसद के रूप में जिन चार गांवों को आदर्श ग्राम के रूप में चयनित किया गया है, उनमें से यह सौभाग्य डुमरी गांव को भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि डोमरी गांव को पीएम नरेंद्र मोदी ने गोद लिया है। अब यहां पर बिजली कनेक्शन का कार्य युद्ध स्तर पर है। उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम में चयन होने के बाद यहां पर क्या-क्या कार्य होने हैं, उनका निरीक्षण करने और जानकारी लेने के लिए आज मैं आपके पास आया हूं।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने डोमरी गांव का निरीक्षण किया। यहां के स्कूल के साथ स्वास्थ्य केंद्र व पुस्तकालय का निरीक्षण किया। यहां पर निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों से बात की। बच्चों से उन्होंने ड्रेस, कॉपी व किताब मिलने की जानकारी ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में सांसद आदर्श गांव के रूप में जयापुर, डोमरी, नागेपुर व ककरहिया को गोद लिया है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी के जयापुर के बाद डोमरी गांव को भी विकास की खातिर गोद लिया है। इसके बाद उन्होंने दो और गांव को गोद लिया है।

मुख्यमंत्री वाराणसी में जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के बड़े आयोजन की तैयारी को लेकर लालपुर, के ट्रेड फेसिलिटी सेंटर का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में काशी आतिथ्य एप्प का शुभारंभ किया। इस एप्प के माध्यम से प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर आमजन भी अपने घरों में मेहमानों को रोक सकते है इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

Posted By: Dharmendra Pandey