वाराणसी : सीएम योगी राजकीय हेलीकाप्टर से शाम चार बजे पुलिस लाइन हेलीपैड उतरे। सबसे पहले वहां से वह सर्किट हाउस पहुंचे और सर्किट हाउस के सभागार में 'संभवामि युगे-युगे' पुस्तक का विमोचन भी किया। प्रोटोकाल के अनुसार सीएम योगी का 4:45 बजे से रात 11 बजे तक का समय आरक्षित है। इसी समय अवधि में सीएम योगी पंचक्रोशी यात्रा की शुरूआत मणिकर्णिका घाट से करेंगे। विभागीय अधिकारियों ने इस बाबत सभी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली हैं। सर्किट हाउस से सीएम योगी का काफिला सबसे पहले राजघाट रवाना हुआ। राजघाट से मणिकर्णिका घाट तक नाव से सीएम जाएंगे। मणिकर्णिका से अस्सी तक नाव से जाने के बाद मुख्यमंत्री कार से पंचक्रोशी के प्रथम पड़ाव स्थल कंदवा आएंगे। इस दौरान गंगा में नौका संचालन भी प्रशासन रोक दिया। प्रोटोकाल के मुताबिक वह भीमचड़ी, रामेश्वर, शिवपुर, कपिलधारा तक पंचक्रोश यात्रा पूरी करेंगे। इस दौरान सभी पड़ाव स्थल पर ठहरे तीर्थ यात्रियों से भी सीएम योगी मुलाकात भी करेंगे।

पंचक्रोशी यात्रा के बाद सीएम योगी सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे। अगले दिन रविवार को सुबह सात बजे से दस बजकर पचास मिनट का समय आरक्षित है। 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रेड फेसिलीटेशन सेंटर बड़ालालपुर में ग्राम प्रधानों के साथ ग्राम स्वराज एवं स्वच्छ भारत मिशन पर चर्चा करेंगे। ग्राम प्रधानों के साथ परिचर्चा के बाद सीएम योगी 12 बजे पुलिस लाइन से हेलीकाप्टर से गोरखपुर के लिए रवाना होंगे। कदम पड़ने से पहले ही दूर हुआ नरक, बाजारवासी खुश

मिर्जामुराद क्षेत्र में सीएम के पंचक्त्रोशी यात्रा से किसी को कोई लाभ मिले न मिले पर राजातालाब के वासियो को लाभ मिला और जलजमाव के नरकीय स्थिति से जरूर निजात मिला। सीएम के कदम पड़ने से पहले ही दुर्दशाग्रस्त उबड़-खाबड़ सड़क के दिन बहुरने से दुकानदार काफी खुश हैं। बताते हैं कि राजातालाब पुरानी पुलिस चौकी से होते हुए गई जक्खिनी मार्ग पर पुलिस चौकी के निकट से काफी दूर तक हमेशा जलजमाव हो नरक बनने से दुकानदार परेशान रहे। उक्त मार्ग पर पीडब्ल्यूडी द्वारा पत्थर के कट स्टोन लगाए गए थे। कट स्टोन के कारण दो पहिया व चार पहिया वाहन सवार जलजमाव के बीच हिचकोले भी खाते रहे। गिट्टिया उखड़ सड़क में गढ्डे हो गए थे। उक्त मार्ग पर पैदल चलना भी दुश्वार रहा।सीएम के पंचकोशी यात्रा को लेकर फास्ट हुए प्रशासनिक अमले ने आखिर कट स्टोन पर गिट्टी-तारकोल डाल उसे पिच सड़क बना दिया, ताकि सीएम को झटका न लगे। मालूम हो कि यह सड़क पीएम के सासद आदर्श गाव जयापुर और सेवापुरी के विधायक नीलरतन पटेल नीलू के आवास तक जाती है। इस सड़क के मरम्मत की माग को लेकर ग्रामीणों ने कई बार धरना-प्रदर्शन भी किया था। पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा पिछले दिनों सीएम के आगमन की सूचना पर सड़क निर्माण शुरू किया गया था, पर आगमन निरस्त होने पर काम बंद हो गया। दैनिक जागरण ने 4 जून के अंक में 'योगी का मुआयना निरस्त पीडब्ल्यूडी हुआ मस्त' नामक खबर प्रकाशित करने पर पुन: सड़क निर्माण शुरू हुआ। दुकानदार समेत क्षेत्रीय जनता ने सड़क बनने पर काफी खुशी जताई है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप