Move to Jagran APP

सफाई निरीक्षण व सुपरवाइजर का कटा एक दिन का वेतन, वार्डों की व्यवस्था परख रहे अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बेपटरी हो चुके कचरा प्रबंधन को पटरी पर लाने के लिए जिला व नगर निगम प्रशासन ने कमर कस ली है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 09:47 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 09:50 AM (IST)
सफाई निरीक्षण व सुपरवाइजर का कटा एक दिन का वेतन, वार्डों की व्यवस्था परख रहे अधिकारी
सफाई निरीक्षण व सुपरवाइजर का कटा एक दिन का वेतन, वार्डों की व्यवस्था परख रहे अधिकारी

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बेपटरी हो चुके कचरा प्रबंधन को पटरी पर लाने के लिए जिला व नगर निगम प्रशासन ने कमर कस ली है। वार्डों की जिम्मेदारी संभालने वाले अफसर गुरुवार को भी क्षेत्र में निकले और सफाई व्यवस्था को परखा। वहीं महापौर मृदुला जायसवाल ने शिवपुर क्षेत्र में निरीक्षण किया। कई जगह गंदगी देख नाराज हुईं। उन्होंने सफाई निरीक्षक व सुपरवाइजर पर कार्रवाई करते हुए एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

महापौर ने पीडब्ल्यूडी के अफसरों को भी पत्र लिखा है। बताया कि पीडब्ल्यूडी ने सड़क चौड़ीकरण के नाम पर इलाके के ड्रेनज सिस्टम को नष्ट कर दिया है। इससे जलजमाव की शिकायत बढ़ गई है। सड़क किनारे जिस नाले का निर्माण पीडब्ल्यूडी द्वारा कराया जा रहा है उसमें भी कई खामियां हैं। सभी कमियों को बिंदुवार करते हुए पत्र लिखा गया है। इसी क्रम में प्रबंध निदेशक जल निगम को भी पत्र लिखा गया है। बताया कि जहां भी कार्य हो रहा है वहां पर जरूरी मानकों की अनदेखी हो रही है। ढक्कन निर्माण कार्य भी ठीक से नहीं हो रहा। सड़क पर अतिक्रमण को लेकर भी महापौर ने नगर निगम व पुलिस प्रशासन पर नाराजगी जाहिर की। इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद विजयश्री, रोहित मौर्या, पार्षद अजय गुप्ता, जोनल अधिकारी पीके द्विवेदी, अधिशासी अभियंता दिलीप शुक्ला व सिद्धार्थ कुमार, प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी आरएस यादव आदि मौजूद थे।

स्वच्छता को लोगों की भागीदारी जरूरी

जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह की अध्यक्षता में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के विषय में ओरिएंटेशन कार्यशाला कमिश्नर सभागार में आयोजित की गई। ओरिएंटेशन टाटा ट्रस्ट के सॉलिड वेस्ट एक्सपर्ट प्रमोद डाबर व डा. मीनाक्षी द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर प्रदर्शन के लिए लोगों को जागरूक करना बेहद जरूरी है। सूखा व गीला कचरा घर में ही पृथक करने के लिए प्रेरित करना होगा। स्वच्छता सर्वेक्षण एप की बाबत जानकारी देते हुए इसके उपयोग को लेकर भी आमजन को प्रेरित करना होगा।

कार्य को लेकर गर्व करें सफाई कर्मी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट स्मार्ट सिटी वाराणसी विक्रमादित्य मालिक के नेतृत्व में आयोजित की गई स्वच्छता सर्वेक्षण की कार्यशाला में जिलाधिकारी ने कहा कि नियमों का पालन कड़ाई से करने जरूरत है। सफाई कर्मी का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। वे अपने कार्य के लिए गर्व महसूस करें। स्वच्छ सर्वेक्षण में वाराणसी नंबर एक पर आना चाहिए। इसके लिए उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी। बैठक में अपर नगर आयुक्त अजय कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता अजय कुमार राम, नगर स्वस्थ्य अधिकारी रामसकल यादव समेत नगर निगम के सभी इंस्पेक्टर्स, सुपरवाइजर उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.