Move to Jagran APP

पीएम ने 'दैनिक जागरण' के स्‍वच्‍छता अभियान को सराहा, काशी में स्‍वच्‍छता की अलख

दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती तक स्वच्छता की अलख जगाने के क्रम में शनिवार से स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू किया गया दैनिक जागरण भी इसमें अपना योगदान दे रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 12:03 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 12:14 PM (IST)
पीएम ने 'दैनिक जागरण' के स्‍वच्‍छता अभियान को सराहा, काशी में स्‍वच्‍छता की अलख
पीएम ने 'दैनिक जागरण' के स्‍वच्‍छता अभियान को सराहा, काशी में स्‍वच्‍छता की अलख

वाराणसी । दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती तक स्वच्छता की अलख जगाने के क्रम में शनिवार से 'स्वच्छता ही सेवा अभियान' शुरू किया गया। यह अभियान देश भर में दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक चलेगा। इसी क्रम में वाराणसी में भी कई जगहों पर स्वच्छता के आयोजन चल रहे हैं। 

loksabha election banner

दैनिक जागरण के प्रयासों को पीएम ने सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छता को लेकर अपने भाषण में दैनिक जागरण के प्रयासों का जिक्र किया। भाजपा की ओर से जारी ट्वीट में लिख गया है कि - दैनिक जागरण के श्री संजय गुप्ता ने स्वच्छता की दिशा में अपने योगदानों और अनुभवों के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने स्वच्छता कर्मियों का सम्मान किए जाने पर जोर दिया। पीएम ने उनके इस प्रयास के लिए साधुवाद दिया। 

 

दैनिक जागरण की काशी में पहल

दैनिक जागरण की पहल पर पहले दिन नदेसर तालाब की साफ सफाई शुरू की गई। वर्षों से गंदगी और अपेक्षा का शिकार रहा यह तालाब अब साफ होकर नया कलेवर लेगा। इसी कड़ी में सुबह से ही तालाब में बुलडोजर गरजने लगा।

 

स्वच्छता में काशी फिर होगी आगे

एक बार फिर से काशी में स्वच्छता का डंका अब बजेगा, काशी स्वच्छता की राह पर दौड़ेगी, शहर को लोग साफ-सुथरा बनाने के लिए एकजुट होंगे। 'दैनिक जागरण' के महाभियान 'मेरा भारत स्वच्छ' का शनिवार को आगाज हुआ। मुहिम के दौरान संपूर्ण काशी को स्वच्छता से जोडऩे की कोशिश होगी। वार्ड को साफ-सुथरा करने में अहम किरदार निभाने वाले लोग सम्मानित होंगे। स्कूली बच्चों को भी स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा।

महाभियान 16 सितंबर से दो अक्टूबर तक चलेगा, पहले दिन नदेसर तालाब में व्यापक साफ-सफाई की जाएगी, नगर निगम के सहयोग से व्यापक अभियान चलाया जाएगा। तालाब को नया जीवन देने की मुहिम आज से शुरू होगी। गंदगी करने वालों को भी झकझोरने की कोशिश होगी।

जब चला था 'मिशन-हजार टन'

पिछले साल सितंबर में भी दैनिक जागरण ने 'मिशन हजार टन' महाभियान चलाया था। करीब एक हजार टन कूड़ा शहर के अलग-अलग स्थानों से उठान करते हुए हर वर्ग को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया गया था, उन्हें संकल्प दिलाया गया था कि वे किस कदर काशी को स्वच्छ करने में अहम भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं। नुक्कड़ नाटक व खूबसूरत पेंटिंग के जरिए पूरे शहर को स्वच्छता का संदेश दिया गया।

बनारस बन गया सरताज

यह मिशन हजार टन का असर रहा कि नगर निगम वाराणसी उत्तर प्रदेश में स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में सरताज बन गया। बनारस पहला शहर चुना गया, जहां पर सफाई को लेकर लोग सजग निकले। देश में यह स्थान 29 पायदान पर था, जो पिछले वर्ष की रैंकिंग के मुकाबले तीन पायदान आगे रहा।

15 सफाई कर्मी होंगे सम्मानित

अभियान के दौरान शहर में अलग-अलग स्थानों पर समारोह के जरिए स्वच्छता में खास योगदान करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही स्कूलों में स्वच्छता के बारे में जागरूकता के लिए खास कक्षाएं चलाई जाएंगी। गृहणियों में भी जागरूकता के लिए स्वच्छता संगिनी कार्यक्रम किए जाएंगे। अभियान के आखिरी रोज दो अक्तूबर को शहर में पांच स्थानों पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। महाभियान के जरिए दैनिक जागरण काशी को और साफ सुथरा बनाने के लिए प्रयास करेगा।

स्वच्छता के सिपाही

जनता और नगर निगम के जिम्मेदारों की भागीदारी रेखांकित की जाएगी। जोन स्तर पर स्वच्छता में उत्कृष्ट किरदार निभाने वाले 15 लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इन समारोहों में उन लोगों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने स्वच्छता में अहम योगदान दिया। इस दौरान नागरिकों को अपनी कॉलोनी को साफ करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जागरण की पहल से स्वच्छता की अलख

अभियान के दौरान अलग स्कूलों में सफाई पर 15 खास कक्षाएं चलाकर विद्यार्थियों में साफ-सफाई के प्रति चेतना लाने का प्रयास होगा। स्वच्छता मुहिम पखवाड़े के दौरान गृहणियों को प्रेरित किया जाएगा कि वे अपने मुहल्ले की सफाई का ख्याल रखें। दैनिक जागरण संगिनी क्लब की महिलाएं अपने कामवाली के घर में भी जाकर सफाई करेंगी।अभियान के आखिरी दिन दो अक्तूबर को शहर में पांच स्थानों पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। इसमें सभी समुदाय के लोगों की भागीदारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.