Move to Jagran APP

घोरावल के उभ्भा गांव में लाभार्थियों को अपने हाथ से 13 को सौगात देंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घोरावल के उभ्भा गांव में 13 सितंबर को एक बार फिर से आएंगे। लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं की सौगात देंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 10:28 PM (IST)
घोरावल के उभ्भा गांव में लाभार्थियों को अपने हाथ से 13 को सौगात देंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
घोरावल के उभ्भा गांव में लाभार्थियों को अपने हाथ से 13 को सौगात देंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

सोनभद्र, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घोरावल के उभ्भा गांव में 13 सितंबर को एक बार फिर से आएंगे। कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री करीब सवा घंटे यहां रहेंगे और लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं की सौगात देंगे। कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे तो कुछ का शिलान्यास करने के बाद यहां के ग्रामीणों को भूमि का पट्टा देंगे। सीएम के आने को लेकर तैयारी तेजी से चल रही है। पुलिस विभाग जहां सुरक्षा घेरा बनाने में जुटा है तो वहीं प्रशासनिक अमला यहां की हर व्यवस्था मुकम्मल करने में लगा हुआ है।

prime article banner

 17 जुलाई को उभ्भा गांव में भूमि पर कब्जे को लेकर हुए नरसंहार के बाद 21 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उभ्भा आए थे। यहां आने के बाद उन्होंने नरसंहार में मारे गए लोगों के परिजनों से मिले, घायलों से मिलकर उनका हाल जाना। जिला अस्पताल में भी पहुंचकर स्थिति से रूबरू हुए। साथ ही कलेक्ट्रेट में पत्रकारों से बातचीत कर उन्होंने कई सौगात दिया। आदिवासियों के सम्मान, अधिकार और उनकी सुरक्षा को लेकर कहा था कि सरकार उनके साथ है। किए गए वादे के बाद अधिकारियों के स्तर से क्या-क्या हुआ, अब गांव की स्थिति क्या है इसका जायजा लेने के लिए 13 जुलाई को पुन: मुख्यमंत्री गांव में आएंगे। उनके आने पर क्या-क्या होगा इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। जो तैयारी की गई है उस हिसाब से सीएम एक घंटे तक उभ्भा गांव में रहेंगे।

क्या-क्या दे सकते हैं सौगात

दूसरी बार उभ्भा गांव आ रहे मुख्यमंत्री वैसे तो विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ आमजन को देंगे। उसमें भी खास यह जो होगा उसमें नरसंहार में मारे गए लोगों के परिजनों, घायलों व अन्य ग्रामीणों को मिलाकर करीब दौ से अधिक लोगों को भूमि का पट्टा, 12 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास व 292 को मुख्यमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र, 88 पात्रों को वृद्धा पेंशन, कुछ को विधवा पेंशन आदि दिया जाएगा। इसी तरह यहां कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होगा।

नरसंहार में 11 की गई जान

17 जुलाई को हुए नरसंहार में दस लोगों की उसी दिन मौत हो गई थी। 28 लोगों को घायल स्थिति में भर्ती कराया। तीन की हालत गंभीर होने पर ट्रामा सेंटर वाराणसी के लिए रेफर किया गया। वहां इलाज चल ही रहा था कि कुछ दिन के बाद केरवा की मौत हो गई। यानि मरने वालों की संख्या 11 हो गई। बाकी सभी घायलों की स्थिति ठीक होने पर उन्हें छुट्टी मिल गई।

सीएम ने की बड़ी कार्रवाई

नरसंहार जैसी घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल इसे गंभीरता से लिया। उन्होंने एडीजी जोन वाराणसी व मंडलायुक्त द्वारा अलग-अलग जांच कराई गई। उसी जांच के आधार पर एसडीएम, सीओ और एसएचओ सहित पांच को घटना के तीन दिन बाद ही निलंबित कर दिया। साथ ही विस्तृत जांच के लिए कमेटी बनी। उस कमेटी ने जब जांच रिपोर्ट सौंपा तो तत्कालीन जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक को हटाते हुए 27 लोगों के खिलाफ हजरतगंज कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया। उसकी जांच अब एसआइटी कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.