वाराणसी, जागरण संवाददाता। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पीएम के साथ मंच से प्रदेश की स्‍वास्‍थ्‍य चुनौतियों और दुश्‍वारियों को लेकर सरकार के प्रयासों और कोरोना काल से लेकर आम जनता की सेहत के लिए किए गए कार्यों का लेखाजोखा प्रस्‍तुत किया। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन सहित काशी की तमाम परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्‍यास के मौके पर पीएम का उनकी ही काशी में स्‍वागत करते हुए पीएम के यूपी और काशी से संबंधों को याद किया। मुख्‍यमंत्री ने वाराणसी के विकास सहित देश और प्रदेश के विकास की रूपरेखा खींंचने वाले पीएम नरेन्‍द्र मोदी की पहल और सौगात को दीपावली के पूर्व देश और प्रदेश को तोहफा बताया। बाबा विश्‍वनाथ की धरती और बुद्ध की प्रथम उपदेश स्‍थली काशी की धरती पर काशी और प्रदेश वासियों की ओर से पीएम का स्‍वागत और सत्‍कार किया।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में सात वर्षों में पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने कई कीर्तिमान बनाए हैं। बदलते हुए एक भारत और श्रेष्‍ठ भारत के स्‍वरूप को देश और दुनिया को परिचित कराने और कोरोना का सामना करने के उनका प्रयास विश्‍व में काफी शानदार रहा है। बताया कि यूपी में गरीबों और जरूरतमंदों में फ्री में राशन और देश में 100 करोड़ टीकाकरण के कार्य के लिए पीएम की प्रेरणा रही है। नए भारत के नए हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ जुडने को खुद का सौभाग्‍य बताया। देश के लिए 64 हजार करोड़ की स्‍वास्‍थ्‍य परियोजना के लिए उन्‍होंने पीएम का आभार जताया।

कहा कि पीएम के मार्गदर्शन में कोरोना से लड़ने का काम बखूबी हुआ है। पहला मामला यूपी में आया तो यूपी में 36 जनपद थे जहां आइसीयू नहीं था। यूपी में कोविड की जांच नहीं होती थी। उस समय पीएम के निर्देशन में पीएम केयर से जो मदद मिली उससे यूपी के 75 जिलों में आइसीयू बना। 60 लैब से कोविड जांच शुरू हुई। यूपी में हर दिन अब चार लाख कोविड टेस्‍ट संभव हुआ है। कोरोना की दूसरी लहर में भारत में कोरोना के खतरे से निपटना और तीसरी लहर में आक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापना को सूबे की बड़ी उपलब्धि बताया। कहा कि हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भारत और यूपी के लिए अमृत के समान है। हमें स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को और मजबूत करने का मौका मिलेगा। काशी के प्रति पीएम की आत्‍मीयता और धरोहर का संरक्षण करने के प्रयास से सभी अवगत हैं। बताया कि काशी से जुड़ी परियोजनाओं को पीएम लोकार्पित कर रहे हैं जिससे व्‍यापक स्‍तर पर जीवन और बेहतर होगा। इसमें सभी परियोजनाएं महत्‍वपूर्ण हैं। इससे पूर्वी यूपी, पूर्वी भारत और बिहार के लोग भी लाभान्वित होंगे।

Edited By: Abhishek Sharma