Move to Jagran APP

Jagran Forum 2020 : मेरठ से प्रयागराज आने वाले गंगा एक्सप्रेस वे का वाराणसी तक होगा विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया है कि बहुत जल्द उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 12:45 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 10:38 PM (IST)
Jagran Forum 2020 : मेरठ से प्रयागराज आने वाले गंगा एक्सप्रेस वे का वाराणसी तक होगा विस्तार
Jagran Forum 2020 : मेरठ से प्रयागराज आने वाले गंगा एक्सप्रेस वे का वाराणसी तक होगा विस्तार

वाराणसी, जेएनएन। दैनिक जागरण फोरम कार्यक्रम के पहले सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि हमारे शिक्षा के केंद्र महज टापू न बन जाये, इसके लिए इन्हें समाज और आमजन से जोड़ने का काम तीव्र गति से हो रहा है। शिक्षा के केंद्रों का सामाजिक -आर्थिक गतिविधियों के साथ सीधा संवाद हो इसको लेकर सरकार ने कई उपाय किये हैं। इसके अतिरिक्‍त पूर्वांचल के विकास के लिए सीएम ने पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे की महत्‍ता को भी समझाया।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया है कि बहुत जल्द उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य होगा। इस भरोसे की ठोस वजहों का जिक्र करते हुए बताया कि केंद्र व राज्य सरकार जिस तरह कनेक्टिविटी के चार स्तरीय व्यवस्थाओं पर तेजी से कार्य कर रही है उससे विकास की गति को बढ़ावा मिलेगा। एक्सप्रेस वे, इनलैंड वाटर वे, एयरवेज और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर से न सिर्फ कनेक्टिविटी बढ़ेगी बल्कि पर्यटन उद्योग के साथ ही औद्योगिक विकास की गति बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को होटल ताज में जागरण फोरम के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। जागरण फोरम का उद्घाटन सीएम सहित दैनिक जागरण के निदेशकद्वय संदीप गुप्ता, वीरेंद्र कुमार के अलावा राजनीतिक संपादक प्रशांत मिश्र व राज्य संपादक आशुतोष शुक्ल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। योगी ने कहा, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे और गंगा एक्सप्रेस वे के मूर्त रूप लेते ही यूपी की अर्थव्यवस्था का आकार तेजी से बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि मेरठ से प्रयागराज तक आने वाले गंगा एक्सप्रेस वे का विस्तार वाराणसी तक किया जाएगा। 

योगी ने कहा राष्ट्रीय स्तर पर विकास कार्यों में तेजी और सरकारी योजनाओं के लाभ मिलने का क्रम वर्ष 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद सही मायने में बगैर वोट बैंक की चिंता किए शुरू हुआ। यूपी में यह कवायद 2017 के बाद तब शुरू हुई जब भाजपा की सरकार बनी। केंद्र व यूपी की भाजपा सरकार जाति, धर्म, संप्रदाय को दरकिनार कर बिना किसी भेदभाव के हर तबके की बेहतरी के लिए कार्य कर रही है। इसी का नतीजा है कि देशभर में सभी वर्ग को बीते छह वर्ष में 11 करोड़ शौचालय, तीन करोड़ आवास, आठ करोड़ रसोई गैस कनेक्शन और चार करोड़ निश्शुल्क बिजली के कनेक्शन दिए गए हैं।

पूर्ववर्ती सरकारों पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के हितों को लेकर संकल्पबद्ध है। अब किसानों को अपनी फसलों के नुकसान व बकाया भुगतान के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है बल्कि सरकार त्वरित ढंग से इसे मुहैया करा रही है। अभी मौसम की मार से फसलों को क्षति पहुंची है। तुरंत राहत और मुआवजा दिया जा रहा है। अब अन्नदाता उपेक्षित नहीं रह गया। 

स्नान लायक न रह गया गंगाजल अब आचमन योग्य

गंगा निर्मलीकरण को लेकर नमामि गंगे योजना का विस्तार से जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि वर्ष 2013 के कुंभ में गंगा की दशा दयनीय थी जिससे करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था को ठेस पहुंची। बीते वर्ष दिव्य और भव्य कुंभ के आयोजन से पहले गंगा को इस कदर प्रदूषण मुक्त किया गया कि स्नान के लायक न रह गए जल को अब आचमन योग्य बना लिया गया है। हमारी सरकार ने पिछले कुंभ में सुव्यवस्था, स्वच्छता और सुरक्षा को लेकर ऐसी मिसाल कायम की कि 25 करोड़ श्रद्धालुओं ने संगम में डुबकी लगाई। यह किसी एक जगह जुटने वाले सर्वाधिक पर्यटकों की दृष्टि से भी एक रिकार्ड ही है।

सनातन प्रतीकों से जोड़ रहे पर्यटन को

योगी ने अयोध्या, काशी और मथुरा की धार्मिक व आध्यात्मिक महत्ता के साथ ही पर्यटन की दृष्टि से उनकी व्यापक संभावनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। बताया कि अयोध्या, काशी और मथुरा सनातन परंपराओं के प्रतीक हैं जिनकी पौराणिक व ऐतिहासिक पहचान को फिर से स्थापित किया जा रहा है। अयोध्या को रामनवमी और दीपोत्सव, काशी को देव दीपावली और शिवरात्रि से, मथुरा को रंगोत्सव व जन्माष्टमी से जोड़ा गया जिससे देश-दुनिया के पर्यटक तेजी से जुड़ रहे हैं। इसी क्रम में प्रयाग के पिछले कुंभ ने तो सारे रिकार्ड ही तोड़ दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.