Move to Jagran APP

स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरे खोलेंगे डेमू ट्रेन में धमाके का राज, जख्मी छात्रों से कराई जाएगी तस्दीक

प्रयागराज-गाजीपुर सिटी डेमू ट्रेन में विस्फोट करने वाले हमलावर तक पहुंचने के लिए जीआरपी ने जाल बिछाना शुरू कर दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 03:26 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 09:07 PM (IST)
स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरे खोलेंगे डेमू ट्रेन में धमाके का राज, जख्मी छात्रों से कराई जाएगी तस्दीक
स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरे खोलेंगे डेमू ट्रेन में धमाके का राज, जख्मी छात्रों से कराई जाएगी तस्दीक

वाराणसी, जेएनएन। प्रयागराज-गाजीपुर सिटी डेमू ट्रेन में विस्फोट करने वाले हमलावर तक पहुंचने के लिए जीआरपी ने जाल बिछाना शुरू कर दिया है। प्रयागराज से वाराणसी के बीच पडऩे वाले स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी फुटेज से घटना के राजफाश की कवायद हो रही है। सीसीटीवी कैमरों की फुटेज जुटाई जा रही है जिसकी जांच जीआरपी पहले अपने स्तर से करेगी। इसके बाद घायल छात्रों को भी फुटेज दिखाकर तस्‍दीक कराई जाएगी। जीआरपी-फोरेंसिक टीम ने मौका मुआयना किया। डॉग स्क्वायड टीम से भी राज को खोलने की कोशिश हुई। खुद जीआरपी एसपी मनोज कुमार झा व क्षेत्राधिकारी अखिलेश कुमार राय भी मौके पर मौजूद थे।

loksabha election banner

सिटी डेमू ट्रेन में विस्फोट, अज्ञात हमलावर के खिलाफ दर्ज हुई एफआइआर, आउटर पर घटना

करीब 14 वर्ष पूर्व सात मार्च को कैंट रेलवे स्टेशन पर बम विस्फोट की घटना हुई थी। जिसमें कई की मौत के साथ कई जख्मी हुए थे। ठीक उसी तारीख को कैंट स्टेशन के आउटर पर शुक्रवार रात पौने एक बजे फिर से धमाका हो गया। इस बार गाजीपुर जा रही प्रयागराज-गाजीपुर सिटी डेमू ट्रेन की एक बोगी में विस्फोट से चार छात्र घायल हो गए। जांच-पड़ताल में मौके पर एल्युमिनियम और शीशे के टुकड़े मिले हैं। जीआरपी ने अज्ञात हमलावर के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर मामले की तह तक जाने के लिए जांच शुरू कर दी है।

जांच को भेजे एल्युमिनियम और शीशे व रबड़ के अवशेष

कैंट स्टेशन के यार्ड में रात 12.40 बजे गाड़ी संख्या-75116 प्रयागराज-गाजीपुर सिटी डेमू टे्रन की बोगी में हुआ धमाका कम क्षमता का था। इसके बावजूद चार छात्र घायल हो गए। रेलवे सुरक्षा एजेंसी ने उन्हें उपचार के लिए मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया। मौके पर मिले एल्युमिनियम, शीशे व रबड़ के अवशेष जांच को रामनगर स्थित विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा। एसपी जीआरपी मनोज कुमार झा को जांच की कमान सौंपी गई हैं।  आउटर पर तैनात होगी जीआरपी

स्थानीय रेल प्रशासन की लाख कवायद के बाद भी ट्रेन को आउटर पर घंटों खड़ा करने की समस्या से निजात नहीं मिल रही है। खास यह कि आउटर पर न तो पर्याप्त रोशनी रहती है और न ही सुरक्षा व्यवस्था। शुक्रवार की देर रात जहां डेमू ट्रेन में घटना घटी, उसी रात दिल्ली जाने वाली स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस को करीब एक घंटे तक आउटर पर ही खड़ा रहना पड़ा। इसे देखते हुए एसपी मनोज कुमार झा ने आउटर पर ट्रेनों की सुरक्षा के लिए जीआरपी की टीम तैनात की है, जो पूरी रात गश्त करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.