वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की 12वीं की शेष परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच होंगी। वहीं केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर 12वीं के परीक्षार्थियों को स्वकेंद्र की सुविधा मिल सकती है। हालांकि, इस संबंध में सीबीएसई की ओर से अब तक आदेश नहीं आया है, लेकिन कोरोना को देखते हुए स्वकेंद्र की सुविधा मिलने से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

दरअसल, एमएचआरडी ने सीबीएसई से शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करते हुए परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। पूरे देश में 12 हजार और स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने की मंजूरी भी दी है। दूसरी ओर सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर और सनबीम इंग्लिश स्कूल की प्रधानाचार्य गुरमीत कौर ने बताया कि इस बारे में अब तक आदेश नहीं आया है। बनारस में हाईस्कूल की परीक्षाएं संपन्न हो गई थी। 12वीं साइंस वर्ग की परीक्षाएं भी खत्म हो चुकी हैं। सिर्फ कामर्स और मानविकी वर्ग में कुछ पेपर की परीक्षाएं शेष हैं। इन दोनों वर्गों में परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम है। ऐसे में यदि केंद्रों की संख्या नहीं बढ़ाई जाएंगी तो भी शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए परीक्षाएं करा ली जाएंगी।

स्वकेंद्र की सुविधा देना आसान नहीं

परीक्षार्थियों को स्वकेंद्र की सुविधा देना चुनौतीपूर्ण कार्य है। यदि स्वकेंद्र सुविधा दी गई तो परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर कापी-पेपर विद्यालयों को सौंपना होगा।

12वीं में इन पेपर की होगी परीक्षा 

कोरोना के प्रकोप के चलते सीबीएसई को 19 से 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी। ऐसे में 12वीं में बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड एवं न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस (ओल्ड एवं न्यू), इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी की परीक्षाएं होनी शेष हैं।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस