Move to Jagran APP

CBSE की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रस्तावित, 20 दिनों के भीतर परिणाम जारी करने का लक्ष्य

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 में प्रस्तावित हैं। 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 02:14 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 12:14 PM (IST)
CBSE की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रस्तावित, 20 दिनों के भीतर परिणाम जारी करने का लक्ष्य
CBSE की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रस्तावित, 20 दिनों के भीतर परिणाम जारी करने का लक्ष्य

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 में प्रस्तावित हैं। 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी। वहीं दूसरी ओर प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 16 जनवरी से 15 फरवरी तक संचालित होंगी। सीबीएसई ने इस वर्ष प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए भी सेंटर बनाने का निर्णय लिया है ताकि परीक्षक व बच्चों की सांठगांठ पर लगाम लगाया जा सके। 

loksabha election banner

सीबीएसई ने परीक्षाओं के साथ-साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी कराने का निर्णय लिया है। ताकि परीक्षा होने के बीस दिनों के भीतर ही परीक्षा परिणाम जारी किया जा सके। ऐसे में इस वर्ष परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए अधिक इंतजार नहीं करना होगा। गत सत्र सीबीएसई ने परीक्षा के महज 28 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी किया थी। पिछले सत्र में इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम दो मई को और हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम छह मई को जारी हुआ था। इस वर्ष परीक्षा समाप्त होने के महज 20 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

दरअसल विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया मार्च-अप्रैल से ही शुरू हो जाती है। वहीं रिजल्ट मई-जून में जारी होता है। रिजल्ट के अभाव में तमाम छात्र दुविधा में रहते हैं। तमाम बच्चे माक्र्स के आधार पर वह वह विभिन्न कोर्सों दाखिले की राह तय करते हैं। इसे देखते हुए सीबीएसई से इस वर्ष अप्रैल के अंत तक रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं इस वर्ष जनपद में हाईस्कूल व इंटर में करीब तीस हजार परीक्षार्थी शामिल होने की संभावना है।  

'प्रैक्टिकल 16 जनवरी से 15 फरवरी तक होने की संभावना है। वहीं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं इस वर्ष भी 15 फरवरी से प्रस्तावित है। हालांकि सीबीएसई की ओर से अभी कोई स्पष्ट गाइड लाइन नहीं जारी किया गया है। -गुरमीत कौर, कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई, वाराणसी व प्रधानाचार्य-सनबीम इंग्लिश स्कूल-भगवानपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.