वाराणसी, जागरण संवाददाता। अग्निवीर सेना भर्ती में युवाओं की दक्षता परीक्षा इन दिनों वाराणसी में छावनी के रणबांकुरे स्‍टेडियम में चल रहा है। विगत 16 नवंबर से यह आयोजन छह दिसंबर तक चलेगा। जवानों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एलआइयू सहित पुलिस की टीमें भी भर्ती प्रक्रिया पर नजर बनाए हुए हैं। जवानों की भर्ती की निगरानी के लिए सेना की खुफ‍िया इकाई के साथ ही भारतीय सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी भी निगरानी बनाए हुए हैं। आवेदन के सापेक्ष दौड़ में कुल 4702 अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया। वहीं दौड़ में 435 अभ्‍यर्थी सफल घोषित किए गए।

पूर्व में देवरिया और गोरखपुर के बाद बलिया, मऊ आजमगढ़ के अभ्‍यर्थियों की दौड़ और दक्षता परीक्षा पूरी हो चुकी है। इसके साथ ही अब गाजीपुर जिले की दक्षता परीक्षा भी पूरी होने के करीब है। सेना भर्ती में चयनित इन अभ्‍यर्थियों को अब सेना में उनकी चयन प्रकिया को दस्‍तावेजों की जांच के साथ ही पूरी चयन प्रक्रिया के बाद उनको नियुक्ति की तैयारी की जा रही है। छह दिसंबर के बाद भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद चयन की शेष प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा। इसके बाद अभ्‍यर्थियों को प्रशिक्षण और तैनाती दी जाएगी। 

सोमवार को वाराणसी के रणबांकुरे सेना स्‍टेडियम में गाजीपुर जनपद के सदर के साथ ही मोहम्‍मदाबाद तहसीलों के 7487 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। गाजीपुर के दो तहसीलों के अभ्‍यर्थी सुबह जांच के बाद दौड़ की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए मैदान में पहुंचे। सफल अभ्‍यर्थियों को अन्‍य दक्षता परीक्षाओं में जांच की प्रक्रिया से गुजारा गया। इसमें से सफल अभ्‍यर्थियों को मैदान में ही उनके चयन के बारे में अवगत करा दिया गया। शेष अभ्‍यर्थियों को और तैयारी करने का निर्देश देकर वापस कर दिया गया। 

वाराणसी में सेना भर्ती के दौरान रेलवे की ओर से भी विशेष ट्रेन का संचालन किया जा रहा है ताकि सेना भर्ती में शामिल होने वाले अभ्‍यर्थियों को विशेष तौर पर समय से केंद्र पर पहुंच सुनिश्चित हो सके। इसके साथ ही अन्‍य ट्रेनों में उनके कब्‍जे की घटनाएं भी कम हों। इसके लिए वाराणसी सिटी रेलवे स्‍टेशन से जिलों के तहसीलों से होकर गुजरने वाले स्‍टेशनों तक ट्रेन की पहुंच सुनिश्चित की जा रही है। 

Edited By: Abhishek Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट