वाराणसी, जागरण संवाददाता। शहर में 16 नवंबर से चल रही सेना भर्ती की प्रक्रिया में रणबांकुरा स्‍टेडियम में पूर्वांचल के कई जिलों के अभ्‍यर्थी भाग ले रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार को सेना भर्ती के आयोजन में आजमगढ़ और गाजीपुर जनपद के तीन अलग- अलग तहसीलों के अभ्‍यर्थियों ने हिस्‍सा लिया। इस दौरान सेना भर्ती के कई अधिकारी भी निगरानी के लिए मौजूद रहे। 

सुबह ठंडक के मौसम में वातावरण में घुली ठंड का असर उस समय काफूर नजर आया जब अग्निवीर सेना भर्ती के लिए युवाओं ने स्‍टेडियम में दौड़ लगानी शुरू की। तड़के वेरिफ‍िकेशन के साथ ही युवाओं के दौड़ का क्रम शुरू हुआ तो एक एक कर प्रतिभागियों ने अपनी मेधा का प्रदर्शन शुरू किया। दौड़ का सफर जल्‍दी तय करने के लिए युवाओं ने एक दूसरे से होड़ दिखाई। मैदान में अपनी मेहनत के दम पर कई युवाओं ने सेना भर्ती में अपना स्‍थान पक्‍का करने में सफलता हासिल की।  

वाराणसी में छावनी के रणबांकुरा स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती के बारहवें दिन आजमगढ़ जिले के फूलपुर और गाजीपुर जनपद के जखनियां और जमानियां तहसीलों के अभ्यर्थियों ने दौड़ में हिस्सा लिया। दौड़ पूरी करने के बाद अन्‍य दक्षता परीक्षाओं के लिए अभ्‍यर्थी पहुंचे तो एक दूसरे से होड़ लेते नजर आए। इस दौरान कुल पंजीकृत 7143 अभ्‍यर्थियों में से 4982 ने दौड़ में प्रतिभाग किया। दक्षता परीक्षा के बाद दौड़ में कुल 365 अभ्‍यर्थी पास हुए। अब शेष जांच प्रक्रिया पूरी करने के बाद उनका चयन पूरा किया जाएगा। 

सेना भर्ती अधिकारियों के अनुसार सोमवार को गाजीपुर जनपद के सदर और मोहम्‍मदाबाद तहसीलों के 7487 अभ्यर्थी इस प्रक्रिया में हिस्‍सा लेंगे। इस दौरान अभ्‍यर्थियों के आवश्‍यक दस्‍तावेजों की जांच के साथ ही पूरी दक्षता की प्रक्रिया की निगरानी रखने के लिए सैन्‍य अफसर भी तैनात रहेंगे। इस बार सेना भर्ती के लिए रेलवे ने सिटी स्‍टेशन से पूर्वांचल के अन्‍य जिलों के लिए ट्रेन की भी सुविधा दी है। सर्वाधिक अभ्‍यर्थी गाजीपुर जिले से और सबसे कम सोनभद्र के अभ्‍यर्थी शामिल किए गए हैं। 

Edited By: Abhishek Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट