Move to Jagran APP

घोसी विधानसभा उपचुनाव में आज सियासी घमासान, मतदान के बाद मतगणना 24 अक्टूबर को Mau news

विधान सभा उपचुनाव में सवर्ण मतदाताओं का रुझान बेहद अहम है। हर प्रत्याशी इसे बखूबी समझ रहा है। अरसे बाद संयोग ऐसा बना है कि यह वर्ग इस बार हाट सीट पर है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 07:45 AM (IST)
घोसी विधानसभा उपचुनाव में आज सियासी घमासान, मतदान के बाद मतगणना 24 अक्टूबर को Mau news
घोसी विधानसभा उपचुनाव में आज सियासी घमासान, मतदान के बाद मतगणना 24 अक्टूबर को Mau news

मऊ, जेएनएन। विधान सभा उपचुनाव में सवर्ण मतदाताओं का रुझान बेहद अहम है। हर प्रत्याशी इसे बखूबी समझ रहा है। अरसे बाद संयोग ऐसा बना है कि यह वर्ग इस बार हाट सीट पर है। ऐसे में एक राजनीतिक दल को छोड़ हर प्रत्याशी की इन पर निगाह टिकी है। इस चुनाव में इस वर्ग को रिझाने को हर दल हर कवायद कर रहा है। कोई मनगढ़ंत आंकड़ा पेश कर रहा है तो कोई अफवाह फैलाने से बाज नहीं आ रहा है। अभी तक यह वर्ग भले ही पशोपेश में रहा है पर अब उसने अपना मन बना लिया है, जाति-धर्म के नारों से परे होकर राष्ट्रीय कर्तव्य निभाने की परंपरा का निर्वाह करने का। अधिसंख्य मतदाता सुबह ही मतदान करेंगे। निकल कर आ रहे तथ्य संकेत करते हैं कि यह वर्ग सोच-समझ कर ही कदम उठाएगा और सारी अफवाहों को किनारे कर अपनी मर्यादा की पहचान कायम रखेगा।

loksabha election banner

अब तक वेट एंड वाच यानी अंतिम घड़ी में सटीक सामूहिक निर्णय लेने के पशोपेश में पड़ा यह वर्ग इस बार किसी को मात और शिकस्त देने के लिए नहीं वरन राष्ट्रीय मुद्दों और क्षेत्र के स्वाभिमान के साथ खड़े होकर जीत की बाजी खेलने पर आमादा है। अभी तक के चुनाव में इस समुदाय के समक्ष जो भी मुद्दे रहे हैं शुरुआती दौर में उनमें इस चुनाव में एक और मुद्दा शामिल हो गया था। अब देखना यह कि यह समुदाय सियासी दलों के हाथ मोहरा बनता है या फिर एकजुटता बनी रहती है। इस वर्ग के शिक्षित और जागरूक लोगों की रुझान को लेकर चुनाव की घोषणा के बाद से चल रही बहस का निष्कर्ष भी आज ईवीएम में कैद होगा। बहरहाल जीत की रेस में शामिल प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत यह वर्ग तय करेगा। बहरहाल सभी राजनीतिक पंडितों की निगाहें सवर्ण मतों के रुझान पर लगी हुई हैं।

स्ट्रांग पर तीसरी नजर की निगहबानी

विधानसभा क्षेत्र घोसी का उप चुनाव चुनाव संपन्न होने के बाद ईवीएम व वीपीपैट लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र के विभिन्न कमरों में बने स्ट्रांग रूम में रखीं जाएंगी। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। उसके पूर्व स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। अंदर से लेकर बाहर तक 24 घंटे सीसीटीवी कैमरा की निगबानी रहेगी। साथ ही स्ट्रांग रूम को पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले कर दिया गया है।

पल की खबर लेते रहे डीएम-एसपी

लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र से रविवार को पोलिंग पार्टियां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बूथों को रवाना हुईं। उधर, जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य व्यवस्था का जायजा लेते दिखे। मतदेय स्थलों पर सकुशल पोङ्क्षलग पार्टियों के समय से पहुंच जाने के लिए मातहतों को दिशा-निर्देश देते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.