जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्लाट, मकान, वाहन व जेवर के नाम पर निवेश कराकर अरबों रुपये की धोखाधड़ी करने वाली फ्राड कंपनी शाइन सिटी के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर मो. तारिक को जैतपुरा पुलिस ने शुक्रवार को नक्खीघाट क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। उसके पास से आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट व मोबाइल फोन बरामद किए गए। आरोपित जैतपुरा थाना क्षेत्र के काजीसादुल्लापुरा बड़ी बाजार का निवासी है। वह अब भी जूम मीटिंग के जरिए कंपनी का काम कर रहा था। उसके खिलाफ कैंट थाने में धोखाधड़ी, जालसाजी व साजिश रचने के आरोपों में दो मुकदमे दर्ज हैं। अन्य आपराधिक इतिहास का पुलिस पता कर रही है।

पांच वर्षों से कंपनी से जुड़ा

पूछताछ में आरोपित ने पुलिस को बताया कि वह वर्ष 2016 से शाइन सिटी कंपनी से जुड़ा है। वह सीनियर बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत था। लोगों को प्लान समझाकर पैसा निवेश कराता था। जब से कंपनी का सीएमडी राशिद नसीम फरार हो गया है, तब से वह दुबई से हम लोगों से जूम मीटिंग के जरिए जुड़ा हुआ है। वह यूपी व बिहार में कंपनी का काम देख रहा था। गिरफ्तारी करने वालों में जैतपुरा थाना प्रभारी शशि भूषण राय व उनकी टीम शामिल थी।

2019 में दर्ज हुआ था मुकदमा

आरोपित तारिक के खिलाफ वर्ष 2019 में सिकरौल के भीम नगर निवासी राजेश भारती ने कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। राजेश का आरोप है कि आकर्षक स्कीम बनाकर तारिक ने उनसे वाहन व सोने के जेवर क लिए लाखों रुपये निवेश कराए थे। इसके कुछ दिनों बाद सेंट्रल जेल रोड स्थित कंपनी के कार्यालय में ताला लटक गया। साथ ही तारिक व कंपनी के अन्य लोगों के मोबाइल स्वीच आफ हो गए। कंपनी के लोगों का पता नहीं लगने पर तारिक समेत पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

दो बार जा चुका है विदेश

तारिक ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि कंपनी के सीएमडी राशिद ने उसे ए. बार कंपनी की ओर से टूर पर हांगकांग भेजा था। एक बार वह राशिद से मिलने दुबई भी गया था। वह अपना घर छोड़कर ठिकाने बदल कर रह रहा था। बता दें कि शाइन सिटी मामले में आरोपित राशिद व उसके भाई आसिफ पर लखनऊ व वाराणसी की पुलिस ने 75-75 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा है। कंपनी के खिलाफ दर्ज मामलों की जांच आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन लखनऊ द्वारा की जा रही है। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने बताया कि इस मामले में अन्य आरोपितों की तलाश कराई जा रही है।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty