वाराणसी, जेएनएन। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि सामनेघाट पुल के समानान्तर ऐसी सड़क बनाएं जिस पर पैदल चलने के साथ ही साइकिल के लिए ट्रैक हो। इसके लिए पीडब्ल्यूडी के अभियंता प्रस्ताव तैयार करें। इसके अलावा कैंट से लहरतारा होते हुए मोहन सराय व पड़ाव से पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर तक मॉडल रोड बनाया जाए। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में सड़क निर्माण के मामले में मॉडल प्रस्तुत करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि इसके लिए बाबतपुर-वाराणसी मार्ग की भांति कैंट स्टेशन से लहरतारा होते हुए चांदपुर से मोहन सराय तक 434 करोड़ की योजना बनाई है। वहीं, पड़ाव से मुगलसराय तक तीन सौ करोड़ से मॉडल सड़क बनेगी। कहा कि सड़क की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अभियंताओं की टीम बनाई जाए। गंगा एवं वरुणा नदी पर जरूरत के अनुसार सेतुओं के निर्माण के लिए स्थलीय निरीक्षण का निर्देश दिया। कोनिया पुल के पास पहुंच मार्ग बनाने में आ रही परेशानी को ²ष्टिगत रखते हुए उन्होंने जिला प्रशासन से अधिग्रहण किए जाने वाले जमीन पर कब्जा प्राप्त कर पहुंच मार्ग का निर्माण शीघ्र कराए जाने का निर्देश दिया। केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को सर्किट हाउस सभागार में विभागीय अफसरों के साथ बैठक की। बाबतपुर-कपसेठी मार्ग को जून तक पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया। लहरतारा- फुलवरिया मार्ग पर निर्माणाधीन सेतु का निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए सितंबर तक प्रत्येक दशा में पूरा कराने पर जोर दिया। राजकीय निर्माण निगम के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग के जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं, उन्हें तत्काल पर्यटन विभाग को हैंड ओवर किया जाए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में निर्माणाधीन 50 शैय्या अस्पताल एवं आवासीय भवन के शेष कार्य को शीघ्र पूरा कराएं। रविदास मंदिर पर चल रहे निर्माण कार्य को दिसंबर तक पूरा कराएं।

मुआवजा देकर फुलवरिया फोरलेन की बाधा करें दूर

उप मुख्यमंत्री ने फुलवरिया फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य में मुआवजा धनराशि न लेने वाले लोगों के कारण कार्य अवरुद्ध होने की जानकारी पर केशव प्रसाद मौर्या ने जिला प्रशासन से वार्ता कर भूमि पर कब्जा प्राप्त कर कार्य में तेजी लाए जाने का निर्देश दिया। शिवपुर-पिसौर मार्ग को जून तक पूरा कराने का निर्देश दिया। कहा, टीम के अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित कराएंगे। इसके लिए अभियंताओं की एक स्पेशल टीम भी बनाने पर जोर दिया। बैठक में विधायक पिंडरा डा. अवधेश सिंह, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, अशोक तिवारी समेत विभागीय अफसर मौजूद थे।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty