Move to Jagran APP

घर की करें परवाह मगर कुछ समय खुद के लिए भी निकालकर बनें फिट

परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते हुए महिलाएं अक्सर खुद पर ध्यान नहीं देतीं जिससे उनकी सेहत बिगड़ने लगती है।

By Edited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 07:15 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:20 AM (IST)
घर की करें परवाह मगर कुछ समय खुद के लिए भी निकालकर बनें फिट
घर की करें परवाह मगर कुछ समय खुद के लिए भी निकालकर बनें फिट

वाराणसी [वंदना सिंह]  : परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते हुए महिलाएं अक्सर खुद पर ध्यान नहीं देतीं। ऐसे में दिन प्रतिदिन उनकी सेहत खराब होने लगती है। ऐसे में एक दिन ऐसा आता है जब वे बीमारियों से घिर जाती हैं। अगर महिलाएं इन सलाहों पर गौर करें तो एक बेहतर लाइफ स्टाइल जी सकती हैं। आइए जानते हैं स्पो‌र्ट्स डायटीशियन इंद्रनील लहरी से.. सुबह का नाश्ता है खास अक्सर महिलाएं दिन के सबसे जरूरी भोजन यानी नाश्ते को नहीं करती जिसके कारण उन्हें एक बार में अत्यधिक खाने की इच्छा होती है और आगे चलकर यही मोटापा, थॉयरायड और डायबिटीज का रूप ले लेता है।

loksabha election banner

प्रोटीन का करें सेवन प्रोटीन के नियमित एवं पर्याप्त सेवन से आप बेहतर और फुर्तीला महसूस करेंगी। ये आपके मसल्स को मजबूत और टोन रखता है। साथ ही धीरे-धीरे भोजन पचने की वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है। इसे पचाने के लिए आपकी बॉडी और कैलोरी खर्च करती है। दाल, दूध, चिकेन, पनीर, सोयाबीन आदि के सेवन से वजन घटाने में भी सहयोग मिलता है। विटामिन की कमी से कमजोरी उचित मात्रा एवं सही भोजन न करने से हो सकती है विटामिन की कमी। बेहतर होगा कि हरी सब्जियां, मौसमी फल एवं नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, पिस्ता, अखरोट का सेवन करें इससे विटामिन की कमी पूरी हो जाएगी। हो सकती है लो-बोन डेंसिटी 30 की उम्र के बाद महिलाएं अक्सर ज्वाइंट पेन या घुटने के दर्द की शिकायत करती हैं जिसकी वजह कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो सकती है। दूध, पनीर, सोयाबीन, अंडे के सफेद भाग का सेवन और कुछ समय धूप में बिताने से ये कमी पूरी हो सकती है।

बासी खाने से बचें गृहणियां अक्सर बचा हुआ बासी खाने का सेवन करती हैं। मगर बासी खाना सेहत के लिए नुकसानदेह है और उनके मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। व्यायाम जरूर क रें महिलाएं घर के काम को लेकर काफी भागदौड़ करती हैं लेकिन इसे बावजूद मोटापे का शिकार हो जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा शरीर बहुत होशियार है वो एक तरीके के चीजों को जैसे आपके रोजमर्रा की क्रियाओं से अवगत हो जाता है। जिस वजह से आप वजन नहीं घटा पातीं इसलिए जरूरी है कि आप दिन में थोड़ा समय निकालकर व्यायाम या योगा या फिर जिम में वर्कआउट जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.