Move to Jagran APP

इस दीपावली प्रापर्टी खरीदारों और बिल्डर्स की भी हो रही चांदी, चढ़ने लगा कारोबार

वाराणसी में इस बार धनतेरस और दीपावली पर लोग प्रापर्टी की बुकिंग पर बहुत ध्यान दे रहे हैं, ऐसे में बिल्डर्स की चांदी हो ग‌र्इ है वहीं लोग निवेश भी चा‍ह रहे हैं।

By Edited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 07:25 AM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 07:25 AM (IST)
इस दीपावली प्रापर्टी खरीदारों और बिल्डर्स की भी हो रही चांदी, चढ़ने लगा कारोबार
इस दीपावली प्रापर्टी खरीदारों और बिल्डर्स की भी हो रही चांदी, चढ़ने लगा कारोबार

वाराणसी (जेएनएन) : किसी भी शुभ मुहुर्त में जमीन, मकान, फ्लैट खरीदने की कोशिश हर कोई करता है। यही वजह है कि धनतेरस-दीपावली के मौके पर प्रापर्टी की बुकिंग पर लोग काफी ध्यान दे रहे हैं। एक छत की तलाश में लोग लगे हैं। इसके लिए प्रापर्टी कारोबार के लोगों से संपर्क कर रेट व अन्य सुविधाओं की सूचना एकत्रित कर रहे हैं। प्रापर्टी बेहतर हो, सस्ता हो और अपनी पसंद का हो इसकी जुगाड़ में लोग लगे हैं। बिल्डर्स से लोग संपर्क कर रहें हैं और अपनी बजट के अनुसार बुकिंग की कोशिश में हैं।

loksabha election banner

काफी बुकिंग हो चुकी हैं और कई पुछताछ हुई है। बिल्डरों को उम्मीद है अगले दो-चार दिन में काफी बेहतर बुकिंग हो जाएगी। शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा महमूरगंज क्षेत्र में बन रहे अपार्टमेंट में फ्लैटों की माग है। 3500 से आठ हजार प्रति स्क्वायर फीट के बीच फ्लैटों की बुकिंग हो रही है। इसके साथ ही लंका, रामनगर, बाबतपुर, पड़ाव, सारनाथ, लहरतारा, शिवपुर आदि क्षेत्रों में बन रहे अपार्टमेंट को ग्राहक पसंद कर रहे। बनारस में आर्थिक गतिविधिया तेज होने से यहा कामर्शियल कामकाज काफी हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस संसदीय क्षेत्र में कई कंपनिया अपना आफिस यहा खोलना चाह रही है। इसके लिए त्योहारी मौके पर बुकिंग हो रही है। जमीन व मकान-फ्लैट खरीद के लिए विभिन्न बैंकों से होम लोन दिया जा रहा है। प्रापर्टी कंपनिया भी ग्राहकों को होम लोन दिलाने की पूरी सुविधा दे रहे हैं। गु्रपप हाउसिंग सोसाइटी में प्रॉपर्टी खरीदने से पहले कुछ जरूरी दस्तावेजों की जाच जरूर कर लें। अंतिम निर्णय पर पहुंचने से पहले बिल्डर के पुराने प्रोजेक्ट के खरीदारों से जरूर बात करें। शेयर सर्टिफिकेट : सोसाइटी शेयर सर्टिफिकेट देता है। इससे प्रॉपर्टी बेचने वाले की मेंबरशिप का भी पता चल जाता है। अगर सेलर सोसाइटी का शेयर सर्टिफिकेट नहीं देता है तो समझ जाइए कि यह प्रॉपर्टी खरीदने के लिए सही नहीं है।

एनओसी : किसी भी सोसायटी में प्रॉपर्टी खरीदने में एनओसी काफी अहम होता है। इससे पता चलता है कि ट्रासफर में कोई समस्या तो नहीं है। इसके अलावा एनओसी सर्टिफिकेट यह भी बताता है कि प्रॉपर्टी सेलर किसी तरह का डिफॉल्टर तो नहीं है। ऐसे में प्रॉपर्टी खरीद में एनओसी आवश्यक है।

भूमि रिकॉर्ड की जानकारी : अगर आप खेती की जमीन, कॉमर्शियल प्लॉट ले रहे हैं। तो इसके भी दस्तावेजों को जाच लें। खेती की जमीन के दस्तावेजों की जानकारी राज्य सरकार के राजस्व विभाग से मिल जाएगी। जमीन के वर्तमान खसरा नंबर से जमीन के पुराने से लेकर आज तक के रिकार्ड की फोटोकॉपी तहसील ऑफिस और जिला रिकॉर्ड रूम से प्राप्त की जा सकती है। वहीं कॉमर्शियल प्लॉट के पेपरों की जानकारी लोकल अथॉरिटी से मिल जाएगी। इस बार त्योहारी सीजन काफी बुकिंग तो हुई है और आने वाले तीन-चार दिनों में और संख्या बढ़ेगी। पूछताछ का क्रम जारी है। आधुनिक, आकर्षक और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपार्टमेंट बनाए गए हैं। - अनुज डिडवानिया, अध्यक्ष, वाराणसी बिल्डर्स डेवलपर्स एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.