Move to Jagran APP

भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में विस्फोट से 12 की मौत, कई लोग घायल

भदोही जिले के रोटहां गांव में एक पटाखा कारोबारी के घर अचानक संदिग्ध परिस्थितियों में विस्फोट हो गया हादसे में कई के मरने की आशंका जताई जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 12:33 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 10:54 PM (IST)
भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में विस्फोट से 12 की मौत, कई लोग घायल
भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में विस्फोट से 12 की मौत, कई लोग घायल

भदोही, जेएनएन। जिला मुख्यालय से करीब तीस किलोमीटर दूर चौरी थाना क्षेत्र के रोटहां गांव में शनिवार की दोपहर पटाखा कारोबारी के घर संदिग्ध परिस्थितियों में विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भीषण था कि पूरा मकान धमाके में ध्वस्त हो गया। आसपास के मकान भी विस्फोट होने के बाद चटक गए। विस्फोट की वजह से आसपास का इलाका धमाके से थर्रा उठा। जिसे भी जानकारी हुई माैके की ओर अनहोनी की आशंका में दौड़ पड़ा। हादसे में बारह लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जन भर लोग घायल हैं। 

loksabha election banner

मरने वाले मजदूर पश्चिम बंगाल के

कालीन कारखाना मालिक इरफान (32), उसका भाई आबिद (20) पुत्र कलियर मंसूरी, पश्चिम बंगाल के मालदा के मानिकचक थानांतर्गत इनायतपुर निवासी आलम (30), आजाद (40), कादिर (28), अताउर (23), मुसौउर (32), गफ्फार (26), कलाम (20), इसराफिल (24), भदोही के अर्जुनपुर गांव निवासी सलीम (42), सुबहान (24)।

हादसे में बारह लोगों की मौत

हादसे में बारह लाेगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दर्जन भर लोग गंभीर रूप से घायल हाे गए हैं। मृतकों में कारखाना मालिक और उसके तीन परिजनों के अलावा शेष पश्चिम बंगाल के कारीगर शामिल हैं। लोगों के मुताबिक कारखाने में काफी समय से पटाखे का काम चल रहा था। इस कारखाने में काफी लोग नि‍यमित तौर पर मजदूरी करते थे। हादसे के दौरान मजदूर कारखाने में काम कर रहे थे। अचानक हुए हादसे में लोगों के पास बचकर भागने का भी मौका नहीं मिला। मानव अवशेष भी इधर उधर मौजूद होने से धमाके की विभीषिका का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। वहीं शाम को जांच के बाद प्राथमिक तौर पर लापरवाही बरतने पर प्रभारी निरीक्षक अजय सिंह और चौकी प्रभारी प्रमोद पांडेय को एसपी ने निलंबित कर दिया है। कई अन्य पर भी मामले में कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है।  

प्रशासनिक अधिकारी मौके पर

प्रशासनिक अधिकारियों के पहुुंचने से पूर्व ही स्‍थानीय लोगों ने अपने स्‍तर पर ही राहत और बचाव कार्य शुरु कर दिया और हादसे में प्रभावित लोगों को बाहर निकाला। हादसे के बाद सड़क पर यातायात बाधित हो गया, वहीं सुरक्षा कारणों से लोगों को मौके पर जाने से भी रोक दिया गया है। सुरक्षा दस्‍ते भी हादसे की वजहाें की पड़ताल करने के लिए मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल में जुट गए हैं। यातायात बहाली के लिए दोपहर डेढ़ बजे सड़क पर फैले मलबे को साफ करने के लिए जेसीबी बुला ली गई। इसके बाद हादसा स्थल को सुरक्षा एजेंसियों ने अपने नियंत्रण में लेकर यातायात बहाल कर दिया।

राहत और बचाव कार्य जारी

मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक कई लोगों की हादसे में मौत हुई है, घटना की जानकारी होने के बाद मौके पर पुलिस बल ने पहुंच कर राहत और बचाव कार्य शुरू किया। प्रारंभिक तौर पर मौके से बारह लोगों का शव मकान के मलबे से बरामद किया गया है। मृतकों में एक कलिक मंसूरी जबकि दूसरा इरफान मलिक बताया गया है जबकि अन्‍य फ‍िलहाल अज्ञात हैं। वहीं हादसे में तेरह लोगों के मौत की बात सामने आ रही है। स्‍थानीय लोगों के मुताबिक हादसे के दौरान इस पटाखा कारखाने में काफी लोग कार्यरत थे। हादसे में घायल लगभग दर्जन भर लोगों को निकालकर अस्पताल भेजा गया है। भदोही में हादसे ही जानकारी होने के बाद वाराणसी से भी आलाधिकारी मौके पर जांच पड़ताल के लिए पहुंचे। एडीजी जोन सहित एनडीआरएफ की राहत और बचाव कार्य की टीम भी मौके के लिए रवाना हो गई है। 

इस तरह हुआ हादसा और चला राहत व बचाव कार्य

चौरी थाना क्षेत्र के रोटहा बाजार में पटाखा कारोबारी अख्तर अली के मकान में शनिवार की दोपहर अचानक बम धमाका होने से आपस में सटे हुए दो मकान जमींदोज हो गए। धमाका इतना जोरदार था कि कई किलोमीटर तक इसकी आवाज सुनाई दी। मकान गिरने के साथ ही मौके पर हड़कंप और चीखपुकार मच गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुट गए। स्थानीय लोगों के सहयोग से मकान के मलवे को हटा कर शव को बाहर निकालने का कार्य शुरू हो गया है। जिसमें बारह लोगों के शव बाहर निकाले गए हैं। वहीं हादसे में दर्जन भर लोग घायल हैं जबकि बंगाल का एक मजदूर गंभीर रूप से घायल है। उसे स्‍थानीय लोगों के सहयोग से भदोही के एमबीसी अस्पताल पहुंचाया गया है, चिकित्सकों के अनुसार उसके सिर में गंभीर चोट होने से हालत चिंताजनक बनी हुई।

ममता बनर्जी ने किया टवीट

भदोही जिले में हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी देर शाम संवेदना जताई है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि- 'वाराणसी में मारे गए 10 लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। इस त्रासदी में जान गंवाने वालों में से 9 लोग मालदा से संबंधि हैं। बंगाल से पुलिस की टीम मृतकों के शवों को वापस लाने और सहायता देने में मदद कर रही है। बंगाल के मंत्री शुवेंदु और फिरहाद मदद के लिए मालदा जा रहे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.