Move to Jagran APP

Varanasi Airport पर इस माह से बोर्डिंग पास व आईडी की नहीं होगी आवश्यकता

वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर करने वाले यात्रियों को इस माह के अंत तक डीजी यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी। डीजी यात्रा से सम्बंधित सिस्टम लगाए जाने से संबंधित तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।12 अक्टूबर को ट्रायल किया जाना है उसके बाद इसे लागू कर दिया जायेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 10:05 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 10:05 PM (IST)
Varanasi Airport पर इस माह से बोर्डिंग पास व आईडी की नहीं होगी आवश्यकता
दुष्कर्म आरोपी विधायक व सांसद समेत छह लोगों के पोस्टर नगर व रेलवे की दीवारों पर चस्पा किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सफर करने वाले यात्रियों को इस माह के अंत तक डीजी यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी। डीजी यात्रा से सम्बंधित सिस्टम लगाए जाने से संबंधित तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अधिकारियों का कहना है कि 12 अक्टूबर को ट्रायल किया जाना है उसके बाद इसे लागू कर दिया जायेगा। डी​जी यात्रा प्रारंभ हो जाने पर यात्रियों का जहां समय बचेगा वहीं एयरपोर्ट की सुरक्षा को भी मजबूती मिलेगी।

loksabha election banner

मालूम हो कि वर्ष 2018 में सरकार द्वारा देश के पांच एयरपोर्ट पर डीजी यात्रा प्रारंभ करने को लेकर घोषणा की गई थी। जिसमें वाराणसी के साथ ही कोलकाता, बेंगलूरु, हैदराबाद तथा विजयवाड़ा एयरपोर्ट को शामिल किया गया था। यह सुविधा लागू हो जाने से जांच के समय लंबी कतार नहीं लगेगी और यात्रियों के समय की बचत होगी। जो भी विमान यात्री यात्रा करेंगे टिकट बुकिंग के समय ही उनका आधार नंबर सिस्टम के डेटाबेस में चला जाएगा। ऐसे में जब यात्री एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे तो एयरपोर्ट प्रवेश द्वार पर लगी मशीनों द्वारा उनके आईरिस और फिंगर की जांच के बाद उनको एयरपोर्ट टर्मिनल भवन में प्रवेश मिल जायेगा। यह सिस्टम प्रारंभ हो जाने के बाद एयरपोर्ट पहुंचने पर यात्री बगैर आईडी दिखाए एयरपोर्ट में प्रवेश कर जाएंगे, बोर्डिग पास की भी जरूरत नहीं होगी और सुरक्षा जांच के बाद वे सीधे विमान में चले जाएंगे।

पीएम के हाथों शुभारंभ कराए जाने की संभवना

डीजी यात्रा को लेकर एयरपोर्ट पर तेजी से तैयारियां चल रही हैं। सूत्रों का कहना है कि पीएम का संसदीय क्षेत्र से जुड़ा एयरपोर्ट होने के चलते इसका उद्घाटन पीएम के हाथों करवाये जाने की तैयारी है। इस बात को इसलिये भी बल मिलता है क्योंकि 19 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी के काशी आने की संभावना जतायी जा रही है और उनका आगमन और प्रस्थान वाराणसी एयरपोर्ट से ही होगा। यही कारण है कि पीएम के आगनम से पूर्व ही इसका ट्रायल करने के साथ ही  आने वाली खामियों को दूर करने पर एएआई के अधिकारियों द्वारा विचार किया जा रहा है। हालांकि इस बारे में पूछने पर एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि तैयारियां चल रही हैं। ट्रायल के बाद बीसीएएस से एप्रुवल मिलने के बाद इसका शुभारंभ कर दिया जायेगा उन्होंने पीएम के हाथों से शुभारंभ कराये जाने वाली बात को सिरे से खारिज कर दिया।

जिनका नहीं होगा आधार उनके लिये वैकल्पिक व्यवस्था

इस सेवा का शुभारंभ कर दिये जाने के बाद एयरपोर्ट अथारिटी द्वारा सभी​ विमान यात्रियों द्वारा इसका पालन करवाने पर पूरा जोर रहेगा। हालांकि जिन यात्रियों के पास आधार कार्ड नहीं होगा या जिन्होंने टिकट ​बुकिंग के समय आधार कार्ड का यूआईडी नंबर दर्ज नहीं किया हो या डीजी यात्रा से जुड़े डेटाबेस में जिनका आधार कार्ड मैच नहीं करेगा उनकी आईडी की सत्यता जांचने के बाद उनको मैनुअल तरीके से टर्मिनल में प्रवेश दिया जायेगा। हालांकि अधिकारियों ने यह भी बताया कि आने वाले समय में सभी यात्रियों के लिये यह पूरी तरह आवश्यक हो जायेगा।

डीजी यात्रा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं

डीजी यात्रा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं, कुछ सिस्टम लगाने बाकी हैं जो एक दो दिन में लग जायेंगे और 12 अक्टूबर को इसका ट्रायल ​किया जायेगा।

- आकाशदीप माथुर, निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.