Move to Jagran APP

भाजपा पार लगाएगी स्वच्छता सर्वेक्षण की नैया, दो लाख स्मार्ट मोबाइल वाले कार्यकर्ताओं से उम्मीद

स्वच्छता सर्वक्षण 2020 के तहत कराए जा रहे सिटीजन सर्वे में शहर के लोगों की भागीदारी बहुत कम होने से नगर निगम प्रशासन की चिंता बढ़ गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 07:50 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 08:55 AM (IST)
भाजपा पार लगाएगी स्वच्छता सर्वेक्षण की नैया, दो लाख स्मार्ट मोबाइल वाले कार्यकर्ताओं से उम्मीद
भाजपा पार लगाएगी स्वच्छता सर्वेक्षण की नैया, दो लाख स्मार्ट मोबाइल वाले कार्यकर्ताओं से उम्मीद

वाराणसी, जेएनएन। स्वच्छता सर्वक्षण 2020 के तहत कराए जा रहे सिटीजन सर्वे में शहर के लोगों की भागीदारी बहुत कम होने से नगर निगम प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। इसे देखते हुए नगर निगम प्रशासन ऐसे में सामूहिक संगठनों की तलाश में है जिनके पास सदस्य की संख्या अधिक हो। इसके मद्देनजर निगम प्रशासन हर कोशिश करना चाहता है। कम समय में ज्यादा फीडबैक पाने के लिए भारतीय जनता पार्टी उसके लिए सबसे मुफीद हो सकती है। अब केवल एक सप्ताह का समय बचा है। ऐसे में भाजपा ही उसकी नैया पार लगा सकती है। इसके लिए निगम प्रशासन ने पार्टी और संगठन के प्रभारी से संपर्क साधना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

महत्वपूर्ण बात यह है कि नगर निगम की कोशिश है कि सिटीजन फीडबैक सकारात्मक ही आए। नकारात्मक फीडबैक देने से शहर की छवि खराब जाएगी। इसलिए शहर के अन्य लोगों से सिटीजन फीडबैक लेने का प्रयास नहीं कर रहा है। ऐसे में सत्ताधारी दल के होने के नाते पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता ऐसा नहीं चाहेंगे कि फिडबैक नाकारात्मक जाए। यही नगर निगम की रणनीति भी है। इसे देखते हुए नगर निगम के लोग अपने अपने संपर्क के आधार पर पार्टी के लोगों से संपर्क कर रहे हैं।

कई नगर निगमों ने तैनात की है एजेंसी

गौरतलब है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के लिए सभी नगर निगम अपने अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में कई नगर निगमों से सिटीजन फीडबैक लेने के लिए एजेंसी तैनात कर रखी है जो घर-घर लोगों से फीडबैक ले रही है।

डेढ लाख लोगों का फीडबैक जरूरी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में बेहतर परिणाम के लिए लगभग लगभग डेढ लाख लोगों से फीडबैक मिलना जरूरी है। 2011 के जनगणना के अनुसार नगर निगम की जनसंख्या 14.41 लाख है। बेहतर परिणाम के लिए कुल जनसंख्या का दस फीसद सिटीजन फीडबैक आना चाहिए। 31 जनवरी तक ही फीडबैक लेना है। वर्तमान में लगभग नौ हजार लोगों ने ही फीडबैक दिया है। देखना है नगर निगम कम समय में किस तरह सिटीजन फीडबैक के बचे कोटे को पूरा कर सकता है।

फीडबैक में फिसड्डी चल रहा नगर निगम

सिटीजन फीडबैक के मामले में वाराणसी नगर निगम सबसे फिसड्डी चल रहा है। केवल इलाहाबाद ही फीडबैक के मामले में बनारस से पीछे है। बाकि नगर निगम बनारस से बहुत आगे है।

नगर                    वोट

बनारस                8948

इलाहाबाद             3874

आगरा                 330524

गोरखपुर               22039

कानपुर                450058

लखनऊ               573765

मुरादाबाद             13471

मेरठ                  12350

चार तरीके से कर सकते हैं वोट

स्वच्छता सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए चार तरीके हैं। इसमें आप अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से भाग ले सकते हैं और सामान्य फोन के माध्यम से भी। सामान्य फोन से भाग लेेने के लिए आपको 1969 पर डायल करने के बाद सवाल का जवाब देना होगा। इसके अलावा स्वच्छता एप, स्वच्छता सर्वक्षण पोर्टल 2020 और सिटी एप के माध्यम से आप वोट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.