वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू प्रवेश प्रक्रिया अपने समाप्ति के चरण में है और नए सत्र की सुगबुगाहट तेज हो गई है। कोरोना महामारी के कारण पांच माह के विलंब से शुरू हो रहे नए सत्र के छात्रों में अपना कोर्स पूरा न हो पाने का खासा दबाव है, मगर उनके लिए ज्यादा घबराने की बात नहीं है। बीएचयू ने एकेडमिक कैलेंडर में स्पष्ट कर दिया है कि छह नवंबर से स्नातक के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं आनलाइन शुरू होंगी, जो कि 21 फरवरी तक संचालित की जाएंगी।

वहीं, स्नातक की काउंसिलिंग तीन-चार नवंबर तक समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा स्नातकोत्तर में पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 16 अक्टूबर से चलाने की बात थी, जबकि अभी तक काउंसिलिंग ही पूरी नहीं हो सकी है। बीएचयू के कई संकायों में अभी तक पीजी के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू ही नहीं हुई हैं। बीएचयू के जनसंपर्क अधिकारी डा. राजेश ¨सह के अनुसार एकेडमिक कैलेंडर का पूर्णत: पालन हो रहा है। आनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं और स्नातक के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं छह नवंबर तक शुरू हो जाएंगी।

कैलेंडर के अनुसार पांच फरवरी तक परास्नातक के पहले सेमेस्टर की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके अलावा अन्य सेमेस्टर की कक्षाएं दस सितंबर से ही शुरू हो चुकी हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों के दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं दस मार्च 2021 से 25 जून तक, वहीं स्नातकोत्तर की कक्षाएं 25 फरवरी 2021 से शुरू होकर 12 जून तक चलेंगी। इस एकेडमिक कैलेंडर में चिकित्सा विज्ञान संस्थान, कृषि विज्ञान संस्थान व प्रबंध शास्त्र संस्थान को छोड़कर सभी संकायों व संस्थानों में स्नातकोत्तर व स्नातक पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस