Move to Jagran APP

गुड न्यूज : बीएचयू भी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल, 1000 करोड़ का मिलेगा फंड

वाराणसी स्थित महामना की बगिया काशी हिंदू विश्वविद्यालय को देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल कर लिया गया है।

By Edited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 03:12 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 03:13 PM (IST)
गुड न्यूज : बीएचयू भी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल, 1000 करोड़ का मिलेगा फंड
गुड न्यूज : बीएचयू भी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल, 1000 करोड़ का मिलेगा फंड

वाराणसी, जेएनएन। महामना की बगिया काशी हिंदू विश्वविद्यालय को देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल कर लिया गया है। ऐसा होने से अब यूजीसी बीएचयू को भी 1000 करोड़ का अतिरिक्त फंड मुहैया कराएगा। ताकि यहां के शिक्षा व शोध को अंतरराष्ट्रीय पलक पर पहुंचाया जा सके। सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी की योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू हुई है। बीएचयू ने पिछले साल ही आगामी 15 वर्ष के विजन प्लान को सौंप दिया था। हालांकि छह संस्थानों को ही इस योजना में शामिल किया गया था। इसके बाद प्रशासन ने फिर से अपील की थी।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने पिछले साल चार अक्टूबर को पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में देश के 20 संस्थानों को इस योजना में शामिल करने के लिए बड़ा एलान किया था। इसके तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश के सभी विश्वविद्यालय एवं प्रौद्योगिकी संस्थानों से विजन प्लान मांगा था। पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के नाते बीएचयू की प्रबल दावेदारी मानी जा रही थी। साथ ही प्रशासन ने भेजे गए प्रस्ताव में विश्वविद्यालय का मूलभूत ढांचा, क्षेत्र, शैक्षणिक स्थिति, वित्तीय मामले आदि को शामिल किया था। हालांकि कुछ माह पहले जारी सूची में देश के छह ही संस्थान इसमें शामिल हो पाए थे। इसके बाद बीएचयू ने फिर से अपनी दावेदारी प्रस्तुत की थी, जिस पर सरकार ने गहन मंथन के बाद यह प्रस्ताव पास किया है।

पद्मश्री प्रो. ओएन श्रीवास्तव एवं संयुक्त रजिस्ट्रार संजय कुमार ने कहा कि यह खुशी की बात है कि बीएचयू को भी सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में शामिल किया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय को विभिन्न चरणों में 1000 करोड़ राशि मिलेगी। मालूम हो कि जेआर संजय कुमार के नेतृत्व में ही इसका विजन प्लान तैयार किया गया था।

इन सुविधाओं के दम पर बनी बात : 1365 एकड़ में मुख्य परिसर, 2740 एकड़ में दक्षिणी परिसर, 1900 से अधिक शिक्षक, 32000 छात्र-छात्राएं, 4000 शोधछात्र, 05 संस्थान, 16 संकाय, 134 विभाग, 15 सेंटर, 02 अंतर विषयक स्कूल, 01 महिला महाविद्यालय, 04 संबंध कालेज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.