Move to Jagran APP

बीएचयू अस्पताल ; तीन की गिरफ्तारी के बाद भी चौथे दिन रेजीडेंट्स की हड़ताल जारी, डाक्‍टरों ने एम्स की तर्ज पर सुरक्षा की मांग रखी

बीएचयू अस्पताल में गुरुवार को भी रेजीडेंट्स की हड़ताल जारी रही। चौथे दिन भी काम पर रेजिडेंट डॉक्टर लौटे नहीं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 08 Nov 2019 10:15 AM (IST)
बीएचयू अस्पताल ; तीन की गिरफ्तारी के बाद भी चौथे दिन रेजीडेंट्स की हड़ताल जारी, डाक्‍टरों ने एम्स की तर्ज पर सुरक्षा की मांग रखी
बीएचयू अस्पताल ; तीन की गिरफ्तारी के बाद भी चौथे दिन रेजीडेंट्स की हड़ताल जारी, डाक्‍टरों ने एम्स की तर्ज पर सुरक्षा की मांग रखी

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू अस्पताल में गुरुवार को भी रेजीडेंट्स की हड़ताल जारी रही। चौथे दिन भी रेजिडेंट डॉक्टर काम पर लौटे नहीं। हालांकि सर सुंदरलाल हास्पिटल में विगत तीन नवंबर को रेजिडेंट संग मारपीट करने के तीन आरोपितों को पुलिस ने बुधवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है। इसके बाद भी हड़ताली डॉक्टर एम्स के तर्ज पर सुरक्षा की मांग कर रहे है।

loksabha election banner

गुरुवार को भी अधिकांश ओपीडी में सीमित पर्चियां जमा जरूर हुईं, लेकिन सिर्फ पुराने मरीजों को ही देखा गया। कुछ ओपीडी ऐसे भी रहे जिनमें भीड़ के बावजूद कम ही मरीज ही देखे जा रहे। मरीज अस्पताल में भटक रहे है। कुछ नजदीक के दूसरे अस्पताल का पता पूछते नजर आए तो कुछ ने अगले दिन तक के लिए इंतजार करना मुनासिब समझा। हड़ताल के चौथे दिन कई वरिष्ठ चिकित्सकों ने अघोषित रूप से रेजीडेंट्स का साथ दिया। अपने ओपीडी में निर्धारित संख्या में मरीजों को देखने की बजाय सिर्फ फालोअप ही देखे। साथ ही हड़ताल का हवाला देते हुए नए मरीजों को लौटा दिया। सामान्य दिनों में लगभग 5000 मरीजों की ओपीडी में हड़ताल के तीसरे दिन यानी बुधवार को मरीजों की संख्या काफी कम रही। पहले दिन जहां 3329 पर्ची काटी गई थी, वहीं मंगलवार को यह आंकड़ा 2846 व बुधवार को 2343 पर सिमट गया। अस्पताल प्रशासन का दावा था कि चिकित्सीय सेवा के संचालन में किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी। मगर यह दावा अब खोखला साबित हो रहा है। हड़ताल के बहाने न सिर्फ जांच-रिपार्ट प्रभावित हो रहे हैं, बल्कि चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण सेवा से खिलवाड़ किया जा रहा है।

कुछ डाक्टर कायम कर रहे मिसाल

रेजीडेंट्स की हड़ताल के बीच हास्पिटल की ओपीडी सेवा को संचालित करने में सीनियर डाक्टरों ने महती भूमिका निभाई रहे हैं। एक ओर जहां रेजीडेंट्स अपनी मांग पर अड़े रहे, वहीं कुछ सीनियर डाक्टरों ने संजीदगी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन में लगे हैं। हालांकि कुछ सीनियर डाक्टर मरीज को देखने की बजाय रेजीडेंट्स के समर्थन में कार्य से विरत रहे।

शुक्रवार से इमरजेंसी सेवा भी होगी बाधित

बीएचयू प्रशासन के साथ ही जिला प्रशासन हड़ताली रेजीडेंट्स के लगातार संपर्क में है। बुधवार को डाक्टर्स लाउंज में रेक्टर प्रो. वीके शुक्ल, अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. एसके माथुर, आइएमएस निदेशक प्रो. आरके जैन, चीफ प्राक्टर प्रो. ओपी राय, छात्र अधिष्ठाता प्रो. एमके सिंह सहित जिला प्रशासन के प्रतिनिधिमंडल ने रेजीडेंट्स से बातचीत की। अब तक की कार्रवाई से उन्हें अवगत भी कराया गया। पहचाने गए तीनों आरोपितों की जल्द गिरफ्तारी का दावा भी किया गया। बावजूद इसके रेजीडेंट्स ने आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद हड़ताल वापस लेने की बात कही है।

रेजिडेंट संग मारपीट के आरोपित हुए गिरफ्तार

बीएचयू स्थित सर सुंदरलाल हास्पिटल में विगत तीन नवंबर को रेजिडेंट संग मारपीट करने के तीन आरोपितों को पुलिस ने बुधवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है। जनसंपर्क अधिकारी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इनमें से क्षितिज कुमार बीएचयू का पूर्व छात्र है, जबकि प्रेम आनंद एमए दर्शन शास्त्र व राहुल कुमार राय-शांति शोध केंद्र के छात्र हैं। काशी हिंदू विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से मौजूदा छात्र प्रेम आनंद व राहुल कुमार राय को तत्काल निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया गया है। वहीं इस पूरे प्रकरण की जांच के लिए एक समिति का भी गठन किया गया है। ज्ञात हो कि हमले के विरोध में व आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर रेजिडेंट्स चार नवंबर से हड़ताल पर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.