भदोही, जागरण संवाददाता : विश्व बाजार में बनी अनिश्चितता की स्थिति के बीच स्वदेशी बाजार में कालीनों सहित अन्य हस्तनिर्मित उत्पादों की बिक्री के लिए मंच तैयार हो गया है। 12 जुलाई से दिल्ली के ग्रेटर नोएडा में चार दिवसीय हस्तनिर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी इंटरनेशनल ट्रेड फेयर-22 का आयोजन होगा। एक जनपद एक उत्पाद विपणन प्रोत्साहन योजनांतर्गत इसका आयोजन नोएडा के इंडिया एक्सपो एंड मार्ट में किया जाएगा। इसमें भाग लेने वाले व्यवसायियों को यूपी सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जाएगी।

जबकि आयोजन में भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा सहयोग किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में हर वैराइटी के कालीनों की केवल भदोही की 24 स्टालें लगेंगी। होम डेकोर गिफ्ट एंड हाउस वेयर (एचजीएच) इंडिया इंडिया इसका आयोजन कर रही है। भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय व उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित इस प्रदर्शनी में कालीनों के साथ अन्य हस्तनिर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदर्शनी में भदोही के दो दर्जन जबकि देश के पांच दर्जन निर्यातकों ने स्टाल लगेंगी। घरेलू उत्पादों की प्रदर्शनी को प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत फार्मूले को आकार देने की पहल के रूप में देखा जा रहा है।

कोरोना काल से पूर्व मुंबई में पिछले नौ साल से प्रदर्शनी का आयोजन करने वाली संस्था होम डेकोर गिफ्ट एंड हाउस वेयर (एचजीएच) इंडिया इंडिया का यह 11वां आयोजन है। पिछले साल 29 नवंबर से तीन दिसंबर तक इसका आयोजन नोएडा में किया गया था। भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय व उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित इस प्रदर्शनी में कालीनों के साथ अन्य हस्तनिर्मित उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

इसे लेकर कालीन निर्यातक उत्साहित है। उनका कहना है कि विश्व के प्रमुख देशों द्वारा भारत में व्यापार की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं जबकि हम सिर्फ दूसरे देशों पर निर्भर हो रह गए। कहा जा रहा है कि प्रयास किया जाए तो अपने ही देश में कालीनों का बेहतर बाजार सृजित किया जा सकता है।

केंद्रीय कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री करेंगे शुभारंभ

एचजीएच के क्षेत्रीय निदेशक शिव कुमार गुप्ता ने बताया कि केंद्रीय कपड़ा एवं रेल राज्यमंत्री दर्शन विक्रम जरदोश प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी। इसके अलावा केंद्रीय कपड़ा सचिव यूपी सिंह, केंद्रीय एमएसएमई सचिव बीबी स्वेन, विकास आयुक्त हस्तशिल्प शांतमनु भी उपस्थित रहेंगे। बताया कि 400 स्टाल लगाए जा रहे हैं जबकि चालीन हजार ग्राहकों को आमंत्रित किया गया है।

Edited By: Saurabh Chakravarty