Move to Jagran APP

विमान के इंजन में छत्ता बनाने लगी मधुमक्खियां, वाराणसी एयरपोर्ट पर एक यात्री को मारा डंक

एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस समय मधुमक्खियों का आतंक है जो किसी भी बड़े हादसे का सबब बन सकता है। सोमवार को बड़ी घटना हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 08:54 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 08:54 PM (IST)
विमान के इंजन में छत्ता बनाने लगी मधुमक्खियां, वाराणसी एयरपोर्ट पर एक यात्री को मारा डंक
विमान के इंजन में छत्ता बनाने लगी मधुमक्खियां, वाराणसी एयरपोर्ट पर एक यात्री को मारा डंक

वाराणसी, जेएनएन। एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस समय मधुमक्खियों का आतंक है जो किसी भी बड़े हादसे का सबब बन सकता है। सोमवार को बड़ी घटना हुई। एयरपोर्ट पर उस समय हड़कंप मच गया जब रनवे नंबर छह पर खड़े गो एयर के विमान के दाहिने तरफ इंजन के पास मधुमक्खियों का झुंड पहुंचा और छत्ता बनाने लगा। जानकारी होते ही राहत दल ने किसी तरह मधुमक्खियों को वहां से भगाया। मंगलवार को दोपहर में राजेश कुमार नामक एक यात्री को मधुमक्खियों ने अपने डंक से जख्मी कर दिया।

prime article banner

वाराणसी एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन के पूर्वी छोर के बाहरी तरफ फाल सीलिंग और पश्चिमी छोर पर स्थित पीपल के एक पेड़ में मधुमक्खियों ने कुल आधा दर्जन छत्ता लगा रखा है। सोमवार को एयरपोर्ट के पुराने टर्मिनल भवन के पीछे एप्रन पर खड़े गो एयरवेज के एक विमान के दाहिने इंजन में काफी संख्या में मधुमक्खियां जुट गईं और छत्ता लगाने लगी। कर्मचारियों की निगाह पड़ी तो किसी तरह उन्हें हटाया। एयरलाइंस कर्मियों ने इसकी जानकारी द्वारा एयरपोर्ट टॉवर और एटीसी को दी।  मंगलवार को ये मधुमक्खियां दोपहर से शाम तक नए टर्मिनल भवन से पुराने टर्मिनल भवन तक चक्कर लगा रही थीं। दोपहर में इन मधुमक्खियों ने एक एंबुलेंस पर कब्जा कर लिया वहीं राजेश कुमार को भी मधुमक्खियों ने डंक मार कर घायल कर दिया।

विमान के लिए इतनी खतरनाक हैं मधुमक्खी

मधुमक्खियां इंसानों से अधिक विमानों के लिए घातक हैं। वर्ष 2015 में लंदन में स्थित साउथहैंपटन से डबलिन जा रहे एक विमान की मधुमक्खी के चलते आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी थी। विमान उतरने के बाद जांच में पता चला की उसके पिछले हिस्से में मधुमक्खी फंस गई थी जिससे पायलट को विमान में कोई खराबी होने की आशंका हुई और उसने विमान की आपातकालीन लैंडिंग कराया। इतना ही एविएशन एक्सपर्ट का कहना है की विमान के उडऩे से पहले यदि एक मधुमक्खी या मधुमक्खियों का झुंड उसके अंदर प्रवेश कर जाता है तो वह घातक हो सकता है क्योंकि मधुमक्खी के काटने पर विमान में अफरातफरी का माहौल हो जाएगा। ऐसे में विमान को नियंत्रित करने के साथ ही तत्काल उसकी आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ेगी। ऐसे में बड़ी घटना हो सकती है। मधुमक्खियों के चलते विमान के इंजन में आग तक लग सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.