Move to Jagran APP

अपने ही रुपये निकालने के लिए दर-दर भटक रहे बैंक उपभोक्ता, वाराणसी में ज्‍यादातर एटीएम में कैश नहीं

वाराणसी में लगे सभी बैंकों के एटीएम में से 60 फीसद बेकाम हैं। यह सच्चाई मंगलवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में सामने आई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 08:34 PM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 08:34 PM (IST)
अपने ही रुपये निकालने के लिए दर-दर भटक रहे बैंक उपभोक्ता, वाराणसी में ज्‍यादातर एटीएम में कैश नहीं
अपने ही रुपये निकालने के लिए दर-दर भटक रहे बैंक उपभोक्ता, वाराणसी में ज्‍यादातर एटीएम में कैश नहीं

वाराणसी, जेएनएन। जिले में लगे सभी बैंकों के एटीएम में से 60 फीसद बेकाम हैं। यह सच्चाई  मंगलवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में सामने आई है। दोपहर 12 से तीन बजे के बीच जागरण टीम ने शहर से लेकर गांव तक एटीएम चेक किया। इसमें ज्यादातर एटीएम में कैश उपलब्ध नहीं था। कुछ एटीएम में तकनीकि समस्या थी। तो कुछ कई दिनों से बंद पड़े थे।

loksabha election banner

केस -1 समय 1.25 मिनट पहडिय़ा स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में लगे एटीएम में प्रवेश करते ही मौजूद गार्ड पूछता है आपका एटीएम कार्ड किस बैंक का है। ग्राहक बोलता है एसबीआइ का कार्ड है। फिर क्या गार्ड बोलता है भाई साहब यह एटीएम मशीन कुछ ही बैंक का कार्ड रीड कर पाती है।

केस -2 समय 4.37 मिनट आशापुर चौराहे पर लगे एसबीआइ के एटीएम में कैश उपलब्ध नहीं था।

केस -3 समय 1.22 मिनट सारनाथ में पीएनबी के एटीएम में सोमवार शाम को खत्म हुआ कैश मंगलवार दोपहर तक नहीं भरा गया।

केस -4 समय 3.23 मिनट तेलियाबाग चौराहे पर लगे एक्सिस बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, यूबीआइ में कैश उपलब्ध नहीं था।

कमोवेश यही हाल बड़ागांव, हरहुआ, पिंडरा, कछवांरोड, दानगंज, धरसौना, मिर्जामुराद, अमरा-अखरी, कपसेठी सहित अन्य ग्रामीण इलाकों के सरकारी और निजी बैंक के एटीएम मशीनों का भी रहा।

कार्ड सरकारी बैंक का, निकासी निजी बैंक से

पड़ताल में यह भी सामने आया कि ज्यादातर सरकारी बैंकों के एटीएम में दोपहर बाद कैश उपलब्ध नहीं रहता है। वहीं दूसरी ओर दोपहर के समय निजी बैंकों के एटीएम में कैश उपलब्ध रहता है। फिर शाम के समय सरकारी बैंकों में कैश उपलब्ध हो जाता है। अब सवाल है कि लेनदेन के पीक समय में सरकारी बैंकों के एटीएम में कैश उपबल्ध क्यों नहीं रहता है। कैश उपलब्ध न होने के कारण मजबूरन ग्राहकों को निजी बैंकों के एटीएम से निकासी करना पड़ता है।

ग्राहकों से लिया जाता है शुल्क, नहीं दी जाती सेवाएं

एटीएम कार्डधारकों से बैंक प्रति वर्ष एटीएम चार्ज के नाम पर सौ से लेकर पांच सौ रूपये तक का शुल्क लेती है। लेकिन बैंकों की सेवाएं नदारद रहती हैं।

तीन लेनदेन के बाद खाते से कटता है रुपये

कार्डधारक का जिस बैंक में खाता है यदि वह उस बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक के एटीएम से महीने में तीन बार से अधिक लेनदेन करता है तो उसके खाते से 20 से 25 रूपये काट लिए जाते हैं।

एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसी के अधिकारियों से बात कर समस्या का पता कर समाधान किया जाएगा

सभी बैंकों के शीर्ष अधिकारियों को इस बात से अवगत कराया जाएगा। एटीएम में कैश भरने वाली एजेंसी के अधिकारियों से बात कर समस्या का पता कर समाधान किया जाएगा। जिससे ग्राहकों को परेशानी न हो।

-मिथलेश कुमार, अग्रणी जिला महाप्रबंधक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.