Move to Jagran APP

कन्या सुमंगला में बनारस पहले स्थान पर, जिले में 36665 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 22144 फार्म ऑनलाइन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया जिसका लाइव प्रसारण जिले से लेकर विकास खंड तक लोगों ने देखा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 08:08 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 10:06 AM (IST)
कन्या सुमंगला में बनारस पहले स्थान पर, जिले में 36665 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 22144 फार्म ऑनलाइन
कन्या सुमंगला में बनारस पहले स्थान पर, जिले में 36665 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, 22144 फार्म ऑनलाइन

वाराणसी, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ किया, जिसका लाइव प्रसारण जिले से लेकर विकास खंड तक लोगों ने देखा। योजना के क्रियान्वयन में बनारस प्रदेश में पहले स्थान पर रहा। जिले में 36665 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया जिसमें 22144 फॉर्म ऑनलाइन हो चुके हैं जो प्रदेश में पहले स्थान पर है। इस दौरान 53 लाभार्थियों को प्रतीक चेक वितरित किया गया।

loksabha election banner

कमिश्नरी ऑडिटोरियम सभागार में शुक्रवार को लाभार्थियों, आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं तथा जनसामान्य लोगों ने आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा। साथ ही अच्छे कार्य करने वाली आंगनवाड़ी व आशा कार्यकर्ता, एएनएम को पुरस्कृत किया गया। महापौर मृदुला जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की महिला सशक्तिकरण की सोच को प्रदेश सरकार तेजी से साकार कर रही है। 1200 करोड़ रुपये की इस योजना में गरीब परिवार के लड़की को सम्मान व उच्च शिक्षा तक प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है। राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना चौबे ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। बालिका उन्नयन व शिक्षा में यह अति महत्वपूर्ण साबित होगी। इसमें कन्या के जन्म से लेकर 12वीं पास और उच्च शिक्षा तक विभिन्न छह स्तरों पर धनराशि उपलब्ध कर प्रोत्साहित करने का प्रावधान है। कुल 15 हजार रुपये सीधे लाभार्थी के खाते में जाएंगे। सर्किट हाउस और मैदागिन स्थित टाउनहॉल मैदान के पास एलइडी वैन द्वारा तथा विकास खंडों पर टीवी एवं डिस के माध्यम से इसका लाइव प्रसारण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.