वाराणसी, जेएनएन। बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रस्थान गेट के समीप पोर्टिको क्षेत्र में एक लावारिस बैग मिलने से हड़कंप मच गया। मौके पर मौजूद सीआइएसएफ जवानों ने वहां घेराबंदी करने के साथ तत्काल कंट्रोल रूम को सूचना दिया। कंट्रोल रूम द्वारा सभी यूनिट को सूचना देने के साथ ही वहां पर डाग स्क्वायड तथा बम डिस्पोजल यूनिट को भेजा गया। टीम के पहुंचने से पहले बैग को बालू से भरी बोरियों से घेर दिया गया और रस्सी लगाकर प्रस्थान क्षेत्र में बैरिकेडिंग कर दी।

मौके पर डाग स्क्वायड पहुंचने के बाद यह कंफर्म हुआ बैग में कोई विस्फोटक वस्तु है जिसके चलते वहां पर तुरंत बीटीसीवी (बम थ्रेट कन्टेनमेंट वेसल) और आरओवी (रिमोट आॅपरेटेड वेहीकल) मशीन भेजी गयी। मशीन द्वारा जांच करने के साथ ही सुरक्षा जैकेट पहने हुए जवानों ने उसे विधिवत जांच पड़ताल किया। उसके बाद कंट्रोल रूम से सूचना प्रसारित हुई कि सुरक्षा व्यवस्था पर रखने के लिए यह एक मॉक ड्रिल किया जा रहा है, उसके बाद जवानों और यात्रियों ने राहत की सांस ली। इस दौरान सीआईएसएफ के जवान और पुलिसकर्मी यात्रियों को घेरकर रोक लिए थे जिससे काफी संख्या में यात्रियों की भीड़ हो गई थी और यात्री भी परेशान नजर आ रहे थे।

बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर संदिग्ध बैग मिला था हालांकि शाम तक यह स्पष्ट हो गया कि बैग में कोई विस्फोटक पदार्थ नहीं था। लेकिन लावारिस बैग मिलने के बाद देश के सभी संवेदनशील हवाई अड्डों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसी कड़ी में वाराणसी एयरपोर्ट पर शनिवार को सुरक्षा अभ्यास किया गया। इस बारे में कमांडेंट सुब्रत झा ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिए मॉक ड्रिल किया गया जिसमें सभी जवानों ने काफी सक्रियता दिखाई और निर्धारित समय के अंदर ही बैग की जांच पूरी कर ली गई।

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप