Move to Jagran APP

काशी विश्‍वनाथ मंदिर में अब पूर्व की भांति रहेगी बाबा की पूजन थाली, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने दिया आदेश

Kashi Vishwanath temple श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर हेल्प डेस्क से अभिषेक-पूजन की थाल सामग्री सोमवार को पूर्ववत कर दी गई। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने थाली में सामग्री की मात्रा परिवर्तन के संबंध में जानकारी ली। पूछताछ की और थाली की सामग्री पूर्ववत रखने का आदेश दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 10:04 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 10:04 PM (IST)
काशी विश्‍वनाथ मंदिर में अब पूर्व की भांति रहेगी बाबा की पूजन थाली, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने दिया आदेश
काशी विश्‍वनाथ मंदिर में अब पूर्व की भांति रहेगी बाबा की पूजन थाली

जागरण संवाददाता, वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर हेल्प डेस्क से अभिषेक-पूजन की थाल सामग्री सोमवार को पूर्ववत कर दी गई। इसमें पंचामृत हटाए जाने पर श्रद्धालुओं ने रविवार को आपत्ति जताई थी। इस संबंध में हेल्प डेस्क पर शिकायत भी की थी। इसे दैनिक जागरण ने प्रमुखता से दिया भी था। इसका संज्ञान लेते हुए मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा सुबह ही हेल्प डेस्क पहुंचे। थाली में सामग्री की मात्रा परिवर्तन के संबंध में जानकारी ली। पूछताछ की और थाली की सामग्री पूर्ववत रखने का आदेश दिया।

loksabha election banner

काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गर्भगृह में मंदिर प्रशासन की ओर से उपलब्‍ध कराई जाने वाली पूजा की थाली से पंचामृत और गुलाब की माला गायब होने के बाद से हड़कंप मच गया है। श्रद्धालुओं ने जब इसपर आपत्ति जताई तो मंदिर प्रशासन की ओर से कोरोना काल का बहाना बनाकर मात्रा कम करने की जानकारी दी गई। मगर आस्‍थावानों की आपत्ति इस बात पर रही कि पूजन थाली में मात्रा कम हो गई तो दर क्‍यों कम नहीं की गई है।

विश्‍वनाथ मंदिर में पूजन के लिए अलग-अलग प्रकार की दरों का निर्धारण किया गया है। 450 रुपये की कीमत में बाबा के अभिषेक की रसीद कटने के बाद पूजन सामग्री और प्रसाद संग दक्षिणा भी शामिल कर ली गई है। मंदिर प्रशासन पूर्व में पूजा की थाली में अक्षत, हल्दी, भांग, रोली, भस्म- चंदन, चीनी, शहद, घी, दही, जनेऊ, बेलपत्र, कपूर, अबीर, सुपारी, गुलाब माला संग मिश्री का प्रसाद भी शामिल रहता था जो अब घटकर काफी कम कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.