Move to Jagran APP

मंदिर न्यास व पर्यटन विभाग को पंचकोसी परिक्रमा पैकेज के लिए मिले सिर्फ 15 यात्री

यात्रा की परंपरा वाली काशी में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास व पर्यटन विभाग को पंचकोसी परिक्रमा पैकेज के लिए पहले दिन सिर्फ 15 यात्री ही मिले।

By Edited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 02:14 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 10:01 AM (IST)
मंदिर न्यास व पर्यटन विभाग को पंचकोसी परिक्रमा पैकेज के लिए मिले सिर्फ 15 यात्री
मंदिर न्यास व पर्यटन विभाग को पंचकोसी परिक्रमा पैकेज के लिए मिले सिर्फ 15 यात्री

वाराणसी, जेएनएन। यात्रा की परंपरा वाली काशी में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास व पर्यटन विभाग को पंचकोसी परिक्रमा पैकेज के लिए पहले दिन सिर्फ 15 यात्री ही मिले। इससे अफसरों के माथे पर थोड़ी शिकन तो दिखी लेकिन उम्मीद सावन के पहले सोमवार से जा लगी। पैकेज शुभारंभ के लिए बुधवार सुबह बांसफाटक स्थित मंदिर हेल्प डेस्क पर अफसरों ने डेरा डाला लेकिन आठ बजे तक सिर्फ 15 लोगों ने पैकेज के लिए टिकट लिए। उन्हें गाईड व पुजारी के साथ श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर रवाना किया गया। बिना कतार सुगम दर्शन कराने के बाद मणिकर्णिकाघाट पर संकल्प दिलाया गया और यात्रा शुरू हो गई।

loksabha election banner

सुरक्षा उपकरणों से लैस नाव से अस्सी घाट और फिर टैम्पो ट्रैवेलर पंचकोसी परिक्रमा पथ पर फर्राटे भरने लगा। कंदवा में कर्दमेश्वर महादेव का दर्शन-जलाभिषेक और फिर भीमचंडी के बाद रामेश्वर में पूजन -अनुष्ठान के साथ दोपहर का भोजन किया। इसमें बिना लहसुन-प्याज के बने स्वादिष्ट सात्विक भोजन का आनंद लिया। शिवपुर-कपिलधारा और जौ विनायक को जौ अर्पित करने के बाद मणिकर्णिकाघाट पर संकल्प छुड़ाया गया। पंचकोसी यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा का ख्याल रखने के लिए बाबा दरबार से लगायत सभी पड़ावों पर पर्यटक पुलिस व होमगार्डो की ड्यूटी लगाई गई थी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि पहला दिन होने से लोगों का आना कम रहा लेकिन दिए गए नंबरों पर लगातार पूछताछ को देखते हुए सोमवार को भीड़ उमड़ने की उम्मीद की जा रही है।

यात्रियों के खिले चेहरों ने भी जगाई उम्मीद श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास व पर्यटन विभाग की ओर से शुरू किए गए पंचकोसी परिक्रमा पैकेज को पहले दिन भले ही सिर्फ 15 यात्री मिले लेकिन उनके खिले चेहरे ने उम्मीद जगाई। बाबा दरबार में सुगम दर्शन से लेकर हर पड़ाव पर गाईड व पुजारी के साथ दर्शन पूजन और महात्म्य जानना यात्रियों के लिए अनूठा अनुभव रहा। इसमें दिल्ली की संगीता गुप्ता ने पहली बार यात्रा की। देवरिया से ईलाज के लिए आई सरोज दुबे दूसरी बार वाहन से परिक्रमा पर थीं। नदेसर की विमला मिश्रा को पैकेज की जानकारी हुई तो बिटिया के साथ इस यात्रा पर निकल आई। नदेसर की जूही मिश्रा ने पहली बार साधन से यात्रा की तो पांच दिनी यात्रा कर चुके मनीष त्रिपाठी पहली बार वाहन से निकले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.