Move to Jagran APP

गाजीपुर जिला अस्पताल की आइडी से कई राज्‍यों में आयुष्मान कार्डशासन ने पीएमएएम आइडी को किया ब्लाक, जांच शुरू

केंद्र सरकार की योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में फर्जीवाड़े का बड़ा मामला प्रकाश में आया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 08:11 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 09:10 PM (IST)
गाजीपुर जिला अस्पताल की आइडी से कई राज्‍यों में आयुष्मान कार्डशासन ने पीएमएएम आइडी को किया ब्लाक, जांच शुरू
गाजीपुर जिला अस्पताल की आइडी से कई राज्‍यों में आयुष्मान कार्डशासन ने पीएमएएम आइडी को किया ब्लाक, जांच शुरू

गाजीपुर [पवन श्रीवास्तव]। केंद्र सरकार की योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में फर्जीवाड़े का बड़ा मामला प्रकाश में आया है। जिला अस्पताल की आइडी से कई प्रांतों में हजारों अपात्रों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया है। जिला अस्पताल में इस खेल ने योजना के पूरे सिस्टम को फेल कर दिया। फर्जीवाड़े का भंड़ाफोड़ होते ही पीएमएएम आइडी को ब्लाक कर जांच शुरू हो गई है।

loksabha election banner

सरकारी अस्पतालों में तैनात आरोग्य मित्रों को लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बीआइएस पोर्टल पर जेनरेट करने के लिए आइडी व पासवर्ड दिया गया है। जिला अस्पताल में आयुष्मान मित्र के पद पर तैनात ओमप्रकाश यादव ने अपनी आइडी व पासवर्ड का दुरुपयोग करके प्रदेश के विभिन्न जनपदों झांसी व नोएडा और उत्तराखंड सहित कई अन्य प्रांतों के हजारों से ऊपर अपात्रों का आयुष्मान भारत कार्ड बना दिया। साइबर क्राइम का मामला प्रकाश में आते ही उसकी आइडी को बंद करने के साथ कार्रवाई का पत्र सीएमओ को भेजा गया। सीएमओ ने पूरे मामले की जांच एसीएमओ डा. आरके सिन्हा को सौंपने के साथ रिपोर्ट देने के लिए निर्देशित किया है।

ऐसे हुआ खुलासा

प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बताया कि एक परिवार के कार्ड पर 196 लोगों का गोल्डेन कार्ड बनाया गया है। कार्ड बनाने के लिए जिला अस्पताल गाजीपुर की आइडी का इस्तेमाल हुआ है। जब आयुष्मान मित्र के मोबाइल को कब्जे में लेकर जांच की गई तो उसके वाट्सएप ग्रुप पर विभिन्न प्रांतों के सदस्य जुड़े हुए दिखाई पड़े। साथ ही उसके द्वारा उनसे कार्ड बनवाने व पैसा भेजने के संबंध में भी जानकारी हुई।

इस बारे में जांच अधिकारी डा. आरके सिन्‍हा ने कहा कि जिला अस्पताल में तैनात आयुष्मान मित्र के कारनामे का पता चलते ही जांच शुरू कर दी गई है। उसकी आइडी भी ब्लाक कर दी गई है। जल्द ही जांच रिपोर्ट सीएमओ के साथ शासन व जिला प्रशासन को सौंप दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.