वाराणसी, जेएनएन। दशाश्वमेध के टेढ़ी नीम में बाबा दरबार का पांच मंजिला अन्न क्षेत्र खुला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में इसका शिलान्यास किया था। उन्होंने ही रविवार को करीब 13.10 करोड़ की लागत वाले अन्न क्षेत्र का उद्घाटन किया। सुबह मंदिर पुजारी ओमप्रकाश शास्त्री व पंडित टेक नारायण के आचार्यत्व में अन्नक्षेत्र का पूजन चालू हुआ। उद्घाटन के बाद लगभग डेढ़ बजे से श्रद्धालुओं में प्रसाद वितरण शुरू कर दिया गया। पहले दिन एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने टेढ़ी नीम स्थित अन्न क्षेत्र में प्रसाद ग्रहण किया।

मंदिर प्रशासन ने बताया कि फिलहाल दोपहर 12 से शाम तीन बजे तक प्रसाद वितरण किया जाएगा, जिसका आगे चलकर समय बढ़ा दिया जाएगा। अन्न क्षेत्र में यह है व्यवस्था यह अन्न क्षेत्र राजस्थानी व ग्रेनाइट पत्थरों द्वारा बनाया गया है। इसमें दो लिफ्ट व तीन बड़े-बड़े हाल पूर्णता है जो एयर कंडीशनयुक्त है। इसमें कई कमरों का निर्माण और छत से पूरे शहर को देखा जा सकता है। बनारस में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद का लाभ मिलेगा। भवन की पांचवीं मंजिल पर कुकिंग की व्यवस्था है।

30 फुट चौड़े मार्ग से जुड़ेगा अन्न क्षेत्र एरिया मैनेजर नवीन गुप्ता ने बताया कि लिफ्ट एक बार में चालीस लोगों को लेकर ऊपर-नीचे कर सकती है। बताया कि आगे चलकर अन्न क्षेत्र को दशाश्वमेध रोड से लगभग 30 फुट चौड़ा मार्ग बनाकर अन्य क्षेत्र से जोड़ा जाएगा। एक रास्ता दशाश्वमेध रोड से और एक रास्ता टेढ़ी नीम से रहेगा। इस मौके पर अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी निखिलेश कुमार मिश्रा, इंजीनियर नितिन कोहली मौजूद थे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस