Move to Jagran APP

वाराणसी में आंगनबाड़ी और सहायिका को अबकी मिलेगी ‘स्पेशल बार्डर’ वाली साड़ी, चार साल बाद वितरण का आदेश

वाराणसी में अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के लिए खुशखबरी है। देर से ही सही लेकिन ड्रेस कोड के नाम पर दो-दो साड़ी मिलेगी। इस आशय का आदेश जारी हो चुका है। वितरण भी शीघ्र होने की बात है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 10:45 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:45 AM (IST)
वाराणसी में आंगनबाड़ी और सहायिका को अबकी मिलेगी ‘स्पेशल बार्डर’ वाली साड़ी, चार साल बाद वितरण का आदेश
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को देर से ही सही लेकिन ड्रेस कोड के नाम पर दो-दो साड़ी मिलेगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के लिए खुशखबरी है। देर से ही सही लेकिन ड्रेस कोड के नाम पर दो-दो साड़ी मिलेगी। इस आशय का आदेश जारी हो चुका है। वितरण भी शीघ्र होने की बात है। पोषण मिशन के निदेशक कपिल सिंह की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गुलाबी रंग की व सहायिका को पीले रंग की साड़ी मिलेगी। हालांकि साड़ी के रंग में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन इस बार बार्डर पर पोषण मिशन का लोगो आकर्षण का केंद्र होगा।

loksabha election banner

साड़ी खरीद जैम पोर्टल पर होगी। बताया जा रहा है कि खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड, यूपी इंडस्ट्रीयल को आपरेटिव एसोसिएशन लिमिटेड यूपिका कानपुर, राज्य हथकरघा निगम व हस्तशिल्प विकास एवं विपणन निगम लिमिटेड लखनऊ साड़ी उपलब्ध कराएगी।

गुणवत्ता की जांच कराएंगी समिति

साडिय़ों की गुणवत्ता की जांच जिला पोषण समिति के जिम्मे होगी। समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होते हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा उद्योग व हथकरघा विभाग के अधिकारी समिति के सदस्य होते हैं। यह भी निर्देश है कि संस्थाओं की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली साडिय़ों का लैब टेस्ट क्षेत्रीय प्रयोगशाला वस्त्र समिति कानपुर से कराते हुए एक -एक नमूना टेस्ट रिपोर्ट के साथ जिलाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा। इसी से माध्यम से आपूर्ति साड़ी की मिलान होगी। संशय की स्थिति में जिलाधिकारी इसकी जांच क्षेत्रीय प्रयोगशाला वस्त्र समिति कानपुर से या किसी अन्य संस्था से करा सकते हैं। इसका खर्च आपूर्तिकर्ता संस्था को उठाना होगा। जांच में पास होने के बाद डीएम के निर्देश पर जिला कार्यक्रम अधिकारी की ओर से वितरण का कार्यक्रम सुनिश्चित कराया जाएगा।

सीएम योगी के पहले कार्यकाल में हुआ था साड़ी वितरण

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का कहना है कि योगी के पहले कार्यकाल के प्रारंभ में साड़ी का वितरण हुआ था, इसके बाद कभी नहीं मिला। इस बार भी तैयारी है लेकिन कब तक मिलेगा यह देखना होगा। सरकार को प्रतिवर्ष ड्रेस वितरण करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.