जागरण संवाददाता, वाराणसी। भारतीय स्वतंत्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा रविवार को कन्नौज पहुंची। यहां साइकिल यात्रा दल के सदस्यों का भव्य स्वागत किया गया। यात्री दल कन्नौज पहुंचकर स्वतंत्रता सेनानी स्व. गोवर्धन लाल कनौजिया सहित अन्य अमर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

मालूम हो कि यह यात्रा 17 अक्टूबर को काशी हिंदू विश्वविद्यालय के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन से शुरू हुई थी। यह यात्रा 31 अक्टूबर तक राजघाट नई दिल्ली पहुंचनी है।

कन्नौज के जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने अपने कैंप कार्यालय पर साइकिल यात्रियों को संबोधित किया और उन्हें बधाई दी। साइकिल यात्रियों ने कन्नौज विकास भवन पर सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा किया और सफाई तथा श्रमदान भी किया। इस अवसर पर विकास भवन परिसर में नीम का पौधा भी लगाया गया। इस अवसर पर जिला के अनेक अधिकारी उपस्थित थे जिनमें संजय मिश्रा, मान सिंह यादव आदि प्रमुख हैं।

अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा का उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों को याद करना और यात्रा मार्ग में पड़ने वाले विद्यालय, महाविद्यालय विश्वविद्यालय के युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम के गाथाओं से रूबरू कराना है । यात्रा मार्ग में जहां एक ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहा है, देशभक्ति गीतों का गायन किया जा रहा है वहीं स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के वीर गाथाओं की चर्चा भी आयोजित की जा रही है। साइकिल यात्री स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े हुए स्थलों का भी भ्रमण कर रहे हैं और युवाओं में राष्ट्रीय जागरूकता हेतु गोष्ठी आयोजित कर रहे हैं। अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा मार्ग में भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों बाद राष्ट्र के समक्ष प्रमुख चुनौतियां और उसके समाधान पर युवा संवाद का आयोजन भी होगा

जिससे युवाओं में भारत राष्ट्र के प्रति चेतना का प्रसार होगा। साइकिल यात्री 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उसके उपरांत दिल्ली के विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 17 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस पर आरंभ इस अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा के दौरान युवाओं के बीच स्वच्छ भारत निर्माण और गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में युवाओं की भूमिका विषय पर व्यापक चर्चा होगी और भारत को गरीबी मुक्त बनाने की दिशा में युवा सोच के बारे में प्रतिभागियों को जानने का मौका मिलेगा।

साइकिल यात्रा काशी हिंदू विश्वविद्यालय के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन से आरंभ होकर गोपीगंज, प्रयागराज, काला कांकर रायबरेली, लखनऊ, काकोरी, बिठूर, कानपुर, कन्नौज, बिधूना, इटावा, फिरोजाबाद, आगरा, पलवल होते हुए नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थली राजघाट पर संपन्न होगी। अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल में डॉ बाला लखेन्द्र, नीतीश कुमार सुमन, सुभाष सिंह, राहुल कुमार ,अभिषेक कुमार, तुषार मोहन, उपेन्द्र कुमार, दिव्य प्रकाश पाठक, शुभम कुमार, नवनित प्रताप सिंह, मनिष कुमार पांडेय, सूर्यभान सिंह, मोनिश कुमार साह व आशु कुमार शामिल हैं।

साइकिल यात्री आज इटावा के लिए प्रस्थान कर गए।

Edited By: Saurabh Chakravarty