जागरण संवाददाता, वाराणसी : स्वच्छता के अग्रदूत के रूप में काशी विद्यापीठ ब्लाक के प्राइमरी स्कूल मंड़ुआडीह की कक्षा चार की बच्ची जाह्नवी पटेल दो अक्टूबर को मुंबई में अमिताभ बच्चन के हाथों सम्मानित होगी। जान्हवी संग जनपद के कुल आधा दर्जन बच्चों का सम्मान होगा। डिटाल बनेगा स्वस्थ इंडिया के तहत यह आयोजन किया गया है। इसमें सभी प्रदेश के बच्चों की सहभागिता होगी।

सात जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन के दौरान अक्षय पात्र के उद्घाटन के मौके पर परिषदीय स्कूल के 20 बच्चों ने अलग-अलग तरीके से अपनी छाप छोड़ी थी। इनमें से जाह्नवी पटेल ने स्वच्छता पर कविता सुनाकर प्रधानमंत्री से वाहवाही बटोरी थी। इसी तरह से पिंडरा ब्लाक के रमईपट्टी प्राथमिक विद्यालय के कक्षा सात के छात्र शिवम ने योग करके दिखाया था।

चोलापुर के प्राइमरी स्कूल चंद्रावती की कक्षा-पांच की फलकनाज जिसने शिवतांडव सुनाया था और इसी स्कूल के सुहैल जिसने ड्रम बजाकर प्रधानमंत्री से वाहवाही पाई थी शामिल हैं। अन्य दो छात्रों में मंडुआडीह प्राथमिक स्कूल की अंशिका पांडेय व अराजीलाइन कंपोजिट विद्यालय की कक्षा सात की छात्रा श्रेया सोनी का नाम इसमें शामिल है।

दोनों ने हाल ही में हाइजिन ओलंपियाड परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया था। जान्हवी ने स्वच्छता से जुड़े प्रधानमंत्री के सवालों का सहजता के साथ न सिर्फ जवाब दिया था बल्कि बताया था कि वह शुरू से ही खुद खाना खाने से पहले हर हाल में हाथ धोना नहीं भूलती। उसने स्कूल में भी सभी छात्रों को इसके लिए प्रेरित किया है। ऐसे में डिटाल बनेगा स्वस्थ इंडिया के तहत यह निर्णय किया गया।

यशराज स्टूडियो में है आयोजन

दो अक्टूबर को यह आयोजन मुंबई के यशराज स्टूडियो में आयोजित है। इसमें देश भर से करीब डेढ़ लाख बच्चों की प्रतिभागिता होनी है। सभी बच्चे अपने स्कूल के अध्यापकों के साथ एक अक्टूबर को बाबतपुर से हवाई जहाज से जाएंगे। तीन अक्टूबर को सभी की फिर प्लेन से वापसी है। आने-जाने व रहने व खाने-पीने की व्यवस्था डिटाल की तरफ से होगी।

जाह्नवी पटेल स्वच्छता अग्रदूत के रूप में चयनित की गई है

डिटाल स्वस्थ बनेगा इंडिया के सौजन्य से स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह आयोजन किया गया है। जिले के छह छात्र सम्मानित होंगे, जिसमें जान्हवी पटेल स्वच्छता अग्रदूत के रूप में चयनित की गई है। डिटाल के ब्रांड अंबेस्डर अमिताभ बच्चन सम्मानित करेंगे।

- संजय सिंह, स्टेट मैनेजर डिटाल।

Edited By: Saurabh Chakravarty