Move to Jagran APP

गंगा की लहरों पर लंबे समय बाद पर्यटकों संग अठखेलियां करती नजर आई अलकनंदा क्रूज

विश्व पर्यटन दिवस पर 27 सितंबर से गंगा की लहरों पर अलकनंदा क्रूज भी लॉकडाउन घोषित होने के बाद पहली बार चली। हालांकि लॉकडाउन के दौरान मणिकर्णिका घाट और हरिश्चंद्र घाट पर चिताओं की आंच कभी ठंडी नहीं पड़ी थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 08:44 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 08:44 PM (IST)
गंगा की लहरों पर लंबे समय बाद पर्यटकों संग अठखेलियां करती नजर आई अलकनंदा क्रूज
विश्व पर्यटन दिवस पर गंगा की लहरों पर अलकनंदा क्रूज भी लॉकडाउन घोषित होने के बाद पहली बार चली।

वाराणसी, जेएनएन। विश्व पर्यटन दिवस पर 27 सितंबर से गंगा की लहरों पर अलकनंदा क्रूज भी लॉकडाउन घोषित होने के बाद पहली बार चली। हालांकि लॉकडाउन के दौरान मणिकर्णिका घाट और हरिश्चंद्र घाट पर चिताओं की आंच कभी ठंडी नहीं पड़ी थी। अलबत्ता गंगा आरती भी बिना श्रद्धालुओं के अनवरत चलती रही। बस गंगा की लहरों पर पर्यटन की सवारी थम गई थी जो 17 सितंबर को बाढ़ की समाप्ति के बाद दोबारा से गंगा में पर्यटन परवाज भरने लगा है। विश्व पर्यटन दिवस के दिन से ही काशी का पहला अलकनंदा क्रूज भी गंगा में शाम को पर्यटकों को सवारी कराने को तैयार खड़ा था तो पर्यटकों ने भी लंबे समय बाद गंगा की लहरों पर क्रूज की सवारी की।

loksabha election banner

काशी में पटरी पर लौटते पर्यटन को देखते हुए अलकनंदा के संचालकों ने कोरोना संक्रमण के बीच अनलाॅक घोषित होने के बाद से ही क्रूज को दाेबारा गंगा नदी में उतारे जाने की तैयारी कर ली थी। शुरुआत के लिए दिन तय हुआ विश्‍व पर्यटन दिवस का। पर्यटकों के लिए क्रूज संचालन के पूर्व नौका को पूरी तरह सैनिटाइज किया गया। जबकि पर्यटकों को प्रवेश जांच और मास्‍क के साथ पर्याप्त शारीरिक दूरी के साथ ही मिल सका। लंबे समय बाद जब गंगा में अलकनंदा ने प्रवेश किया तो गोधूलि बेला में रोशनी में जगमग करती अलकनंदा से गंगा की लहरें भी मानों खुश होकर पर्यटकों का स्‍वागत कर अभिभूत नजर आईं।

हालांकि क्रूज से गंगा में पर्यटन का सीजन में यह पहला मौका था लिहाजा पर्यटकों ने भी खूब उत्‍साह से समय से पूर्व अपनी हाजिरी लगाई और गंगा की लहरों पर सवार होकर घाटों का विहंगम नजारा लिया। वहीं गंगा आरती के समय क्रूज से चमक रहे कैमरों की रोशनी से लगा कि मानों घाटों की वही पुरानी रंगत और नजारे कोरोना काल को चुनौती देने उठ खड़े हुए हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.