Move to Jagran APP

अभेद्य सुरक्षा में एयरपोर्ट, विमान तक पहुंचने में यात्रियों की कई स्तर पर चेकिंग

देश में बदले हालात के बीच स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन अलर्ट हो गया है। सुरक्षा के अभेद्य इंतजाम किए गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 08 Aug 2019 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 05:00 PM (IST)
अभेद्य सुरक्षा में एयरपोर्ट, विमान तक पहुंचने में यात्रियों की कई स्तर पर चेकिंग
अभेद्य सुरक्षा में एयरपोर्ट, विमान तक पहुंचने में यात्रियों की कई स्तर पर चेकिंग

वाराणसी, जेएनएन। देश में बदले हालात के बीच स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा को लेकर एयरपोर्ट प्रशासन अलर्ट हो गया है। सुरक्षा के अभेद्य इंतजाम किए गए हैं। जूता व बेल्ट को एक्सरे मशीन से गुजरा जा रहा है। यात्रियों को विमान तक पहुंचने में कई जगह जांच किए जाने से दो से तीन घंटे पूर्व पहुंचने की नसीहत दी गई है।

loksabha election banner

यूं तो एयरपोर्ट की सुरक्षा स्वतंत्रता दिवस पर प्रत्येक वर्ष बढ़ा दी जाती है। लेकिन अबकी जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से हालात बदले हैं। एयरपोर्ट के ऊपर से गुब्बारे के गुजरने का भी संज्ञान लिया गया है। ऐसे समय में स्वतंत्रता दिवस पडऩे से सुरक्षा को अभेद्य कर दिया गया है।

एयरपोर्ट टर्मिनल, चारदीवारी के साथ ही आसपास के क्षेत्र में भी सुरक्षा चक्रव्यूह अभेद्य किया गया है। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक आसमान से भी निगरानी की जा रही है। अनुच्छेद 370 हटने को लेकर पहले से अलर्ट जारी है। एसएचए (सिक्योरिटी होल्ड एरिया) में यात्री अपने जूते खुद से उतारकर एक्सरे ट्रे में रख दे रहे। सेकेंड्री लैडर प्वाइंट चेकिंग को भी यात्रियों के लिए आवश्यक बना दिया है, जिससे उन्हें कई जगह जांच से गुजरना पड़ रहा। हालांकि, यात्रियों को असुविधा न हो इसका ध्यान दिया जा रहा है। घरेलू विमान से सफर करने वाले यात्री दो घंटे और अंतरराष्ट्रीय विमान से सफर करने वाले यात्री उड़ान के निर्धारित समय से तीन घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचे परेशानी नहीं होगी। शुक्रवार से एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में केवल यात्रियों, अधिकारियों और कर्मचारियों का ही प्रवेश होगा। 10 अगस्त से पास और आगंतुक प्रवेश टिकट पर रोक लगा दी जाएगी।

बोले अधिकारी :

मुख्यालय से अलर्ट जारी होने के बाद सुरक्षा को और मजबूत कर दिया गया है। टर्मिनल में भी यात्रियों व सामानों की गहन जांच की जा रही है।  रात में भी पेट्रोलिंग बढ़ा दी गयी है।

सुब्रत झा, कमांडेंट सीआइएसएफ

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.