Move to Jagran APP

सात माह बाद भी वाराणसी से कई घरेलू हवाई रूटों पर नहीं उड़े विमान, इस साल उम्मीद भी नहीं

कोरोना संक्रमण फैलने के बाद 25 मई से घरेलू विमान सेवाओं को प्रारंभ कर दिया गया। संक्रमण के पहले वाराणसी एयरपोर्ट से जिन शहरों के बीच विमान सेवाएं संचालित होती थी उनमें से आगरा खजुराहो और देहरादून को छोड़कर लगभग सभी शहरों के बीच घरेलू विमानों का संचालन जारी है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 10:25 AM (IST)
सात माह बाद भी वाराणसी से कई घरेलू हवाई रूटों पर नहीं उड़े विमान, इस साल उम्मीद भी नहीं
सात माह बाद भी वाराणसी से इन घरेलू हवाई रूटों पर नहीं उड़े विमान।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण फैलने के बाद 25 मई से घरेलू विमान सेवाओं को प्रारंभ कर दिया गया। संक्रमण के पहले वाराणसी एयरपोर्ट से जिन शहरों के बीच विमान सेवाएं संचालित होती थी, उनमें से आगरा, खजुराहो और देहरादून को छोड़कर लगभग सभी शहरों के बीच घरेलू विमानों का संचालन प्रारंभ हो चुका है। जानकारों का कहना है कि अब इस साल वाराणसी से इन शहरों के बीच विमान सेवा संचालित होने की कोई उम्मीद नहीं है।

loksabha election banner

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण फैलने से पूर्व वाराणसी से खजुराहो के बीच एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस और आगरा तथा देहरादून के लिये केवल एयर इंडिया द्वारा विमान संचालित किये जाते थे। वाराणसी से आगरा और खजुराहो के बीच हवाई सफर करने वालों में सर्वाधिक संख्या पर्यटकों की होती थी, जबकी वाराणसी से देहरादून के बीच छात्र और और व्यवसायियों के साथ ही पर्यटकों का भी आवागमन होता था। आगरा और खजुराहो के लिये पहले से ही विमान संचालित होते थे वहीं देहरादून से वाराणसी के बीच पिछले साल 28 सितंबर 2019 को एयर इंडिया द्वारा सीधी विमान सेवा प्रारंभ की गयी थी। प्रारंभ में सप्ताह में केवल दो दिन ही विमान संचालित करने का शेड्यूल जारी किया गया था लेकिन यात्रियों की अच्छी संख्या मिलने के चलते चार दिन विमान का संचालन प्रारंभ कर दिया गया था।

इंडिगो ने की थी घोषणा लेकिन कोरोना ने लगा दिया ब्रेक

कोरोना संक्रमण के पहले वाराणसी से आगरा के बीच विमान यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इंडिगो एयरलाइंस द्वारा भी सीधी विमान सेवा प्रारंभ करने की घोषणा की गयी थी। 29 मार्च से विमान को संचालित किया जाना था, शेड्यूल भी जारी हो गया था लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते लाक डाउन लग गया और 25 मार्च को ही विमान सेवाओं पर रोक लगा दिया गया। उसके बाद मई में घरेलू विमान सेवायें प्रारंभ हुई लेकिन इस रूट पर विमान नहीं चले।

अंतरराष्ट्रीय विमान की राह देख रहीं विमानन कंपनियां

एयरलाइंस से जुड़े जानकारों का कहना है कि वाराणसी से आगरा और खजुराहो के बीच विदेशी पर्यटकों की संख्या अधिक थी। अंतरराष्ट्रीय विमान अभी भी संचालित नहीं हो रहे हैं, जिससे विदेशी पर्यटकों का आगमन भी नहीं हो रहा है। ऐसे में इन रूट पर विमान सेवा प्रारंभ करने पर यात्रियों की पर्याप्त संख्या नहीं मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं प्रारंभ होने के बाद इन शहरों के बीच विमान सेवाएं प्रांरभ की जा सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.