Move to Jagran APP

प्रशासन आॅनलाइन मनाएगा योग दिवस, 21 को सुबह 7 से 8 बजे अधिकारी व कर्मचारी होंगे शामिल

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इसे प्रशासन ने आॅनलाइन मनाने का निर्णय लिया है। सुबह सात से आठ बजे तक वाराणसी के डीएम की अध्यक्षता में मनाया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 12:39 AM (IST)
प्रशासन आॅनलाइन मनाएगा योग दिवस, 21 को सुबह 7 से 8 बजे अधिकारी व कर्मचारी होंगे शामिल
प्रशासन आॅनलाइन मनाएगा योग दिवस, 21 को सुबह 7 से 8 बजे अधिकारी व कर्मचारी होंगे शामिल

वाराणसी, जेएनएन। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इसे प्रशासन ने आॅनलाइन मनाने का निर्णय लिया है। इसे सुबह सात से आठ बजे तक जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में मनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी की अध्यक्षता में गुरुवार को विकास भवन स्थित सभागार में तैयारियों के संबंध में बैठक हुई। उन्होंने बताया कि इससे जुडऩे के लिए गूगल प्ले स्टोर से जूम क्लाउड मीटिंग एप डाउनलोड करना होगा और लिंक पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। फार्म में नाम, ई-मेल आइडी, शहर या ग्राम, मोबाइल नंबर, संस्था या विभाग का नाम, पदनाम व आयु आदि सूचना भरा जाएगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के बाद संबंधित के मेल आइडी पर एक मेल आयेगा। उक्त मेल को खोलने पर क्लिक हियर टू ज्वाइन लिखा हुआ एक लिंक आयेगा, जिस पर क्लिक करने पर ऑनलाइन मीटिंग की जूम विंडो  खुल जायेगी। उसमें पासवर्ड की मांग किए जाने पर पासवर्ड 888666 डालना पड़ेगा तब अधिकारी, कर्मचारी प्रशिक्षण सत्र से जुड़ जायेंगे।

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने लोगों से घरों में ही 15 मिनट योग करने का सुझाव दिया

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए इस बार 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर खुले मैदान में व्यापक योग शिविर नहीं आयोजित किए जाएंगे। इसके स्थान पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय ने लोगों से घरों में ही 15 मिनट योग करने का सुझाव दिया है। सुबह सात से 7.45 बजे तक विशेषज्ञों द्वारा योग गतिविधियों जैसे ऑनलाइन व्याख्यान और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, ताकि लोग घरों में योग कर सकें। इसके अलावा ऑनलाइन शिविर में शामिल होने के लिए जूूम एप पर भी जुडऩे की सुविधा दी गई है।

मंत्रालय की ओर से इस संबंध जारी परिपत्र शैक्षिक संस्थानों को भी मिला है। इसमें खुले मैदान में योग शिविर आयोजित करने में शारीरिक मानक का उल्लंघन होने की आशंका जताई गई है। हालांकि हाल में प्रतीकात्मक योग शिविर आयोजित किए जा सकते हैं। वहीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अधिक से अधिक युवाओं को जोडऩे के लिए आयुष मंत्रालय और आइसीसीआर ने 'मेरा जीवन-मेरा योग' विषयक ऑनलाइन वीडियो प्रतियोगिता भी आयोजित करने का निर्णय लिया है। खेल युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की गाइड लाइन को देखते हुए प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च शैक्षिक संस्थाएं छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन योग शिविरों से जोडऩे के लिए पहल तेज कर दी हैं। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डा. केके ङ्क्षसह ने बताया कि इस बार जूम एप से ऑनलाइन योग शिविर आयोजित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.