Move to Jagran APP

... तो बैंककर्मी को भी ग्राहकों का आधार कार्ड नंबर नहीं दिखेगा, बढ़ेगी और सुरक्षा

अब क्यूआर कार्ड के गुम हो जाने पर या चुरा लिए जाने पर भी उसका इस्तेमाल दूसरा नहीं कर सकेगा क्योंकि क्यूआर कार्ड पर लगा क्यूआर कोड बहुत ही संवेदनशील है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 01:23 PM (IST)
... तो बैंककर्मी को भी ग्राहकों का आधार कार्ड नंबर नहीं दिखेगा, बढ़ेगी और सुरक्षा
... तो बैंककर्मी को भी ग्राहकों का आधार कार्ड नंबर नहीं दिखेगा, बढ़ेगी और सुरक्षा

वाराणसी (जेएनएन) । ग्राहकों का पैसा भारतीय पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) में पूरी तरह से सुरक्षित रहे, इसके लिए की गई सुरक्षा व्यवस्था इतनी अधिक मजबूत है कि उसका मुकाबला दुनिया के किसी भी बैंक की सुरक्षा व्यवस्था से की जा सकती है। कुल मिलाकर ग्राहकों के लिए यह बड़ी खुशखबरी की तरह है। नाम न छापने की शर्त पर बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि आप इससे ही अंदाज ला सकते है कि लेन-देन करने वाले बैंककर्मी को भी ग्राहकों की आधार कार्ड नंबर पूरी तरह से नहीं दिखेगा। क्यूआर कार्ड के गुम हो जाने पर या चुरा लिए जाने पर भी उसका इस्तेमाल दूसरा नहीं कर सकेगा क्योंकि क्यूआर कार्ड पर लगा क्यूआर कोड बहुत ही संवेदनशील है। यह माइक्रो मिलीमीटर में आए अंतर को आसानी से पकड़ लेगा। 

prime article banner

इस समय हमारा पूरा ध्यान 31 दिसंबर पर है। हम लोग चाहते है कि इस दिन पूरे देश में फैले 1.55 लाख डाकघर आधुनिक बैंक में बदल जाएं। दूसरा हम लोग चाहते है कि बैंक आपके द्वार के तहत लोग टोल फ्री नंबर 155299 पर कॉल कर पोस्ट परसन को घर पर बुलाकर खाता खुलवाएं। इसके बाद आइपीपीबी एप पर जाकर कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

आइपीपीबी से आप रुपया का लेन-देन तो कर ही सकते है बल्कि कहीं पैसा भेज भी सकते हैं और मंगवा भी सकते है, वह भी घर बैठे। आने वाले दिनों में पेट्रोल पंपों, होटल, रेस्त्रां और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों में आइपीपीबी का स्कैनर लगाया जाएगा ताकि क्यूआर कार्डधारक कैसलैस अवधारणा की और मजबूत करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.