Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के आदर्श ग्राम नागेपुर में ग्रामीणों ने जल दोहन के खिलाफ निकाली रैली

लोक समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गांव की दर्जनों महिलाओं ने सर पर घड़ा लेकर नागेपुर में नंदघर के सामने प्रदर्शन किया।

By Vandana SinghEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 06:35 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 06:35 PM (IST)
प्रधानमंत्री के आदर्श ग्राम नागेपुर में ग्रामीणों ने जल दोहन के खिलाफ निकाली रैली
प्रधानमंत्री के आदर्श ग्राम नागेपुर में ग्रामीणों ने जल दोहन के खिलाफ निकाली रैली

वाराणसी, जेएनएन । भूजल दिवस के अवसर पर सोमवार को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में ग्रामीणों ने जल दोहन के खिलाफ रैली निकाली, कोका कोला प्लांट मेहदीगंज द्वारा किये जा रहे अंधाधुंध जलदोहन के खिलाफ धरना  प्रदर्शन किया। लोक समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गांव की दर्जनों महिलाओं ने सर पर घड़ा लेकर  नागेपुर में नंदघर के सामने प्रदर्शन किया। लोगों ने रैली निकालकर किसानों ने मचाया शोर,कोका कोला पानी चोर,दूध दही के देश में कोका कोला नही चलेगा,कोका कोला भगाओ पानी बचाओ,जल दोहन पर रोक लगाओ,कोका कोला का लाइसेंस रद्द करो, आदि नारे लगाये। उन्होंने नई सरकार से अविलम्ब कोका कोला बंद करने की मांग किया। लोगों ने प्रधानमंत्री जी से आराजी लाइन ब्लॉक  में पीने का पानी और जल संरक्षण के लिए विशेष कार्यक्रम चलाने की अपील किया।

loksabha election banner

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कोका कोला कंपनी रोजाना लाखो लीटर भूजल का दोहन कर रही है जिससे आसपास से दर्जनों गांवो में पानी का जल स्तर नीचे चला गया है जिसके कारण गांव के अधिकांश  हैण्डपम्प, कुएं, नलकूप व तालाब सूख गए है। लोगों को पीने का पानी और खेती के लिए पानी मिलना मुश्किल हो गया है। गर्मी आते ही कम्पनी और तेजी से पानी का जलदोहन करेगी जिससे पानी का संकट और बढ़ेगा। इतना ही नही कम्पनी के जहरीले कचरे और प्रदूषित पानी से आसपास की मिट्टी और पानी भी जहरीली हो रही है। गांव वालों ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर शीघ्र कम्पनी को बंद नही किया गया तो सभी सड़क पर उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

लोक समिति के संयोजक नंदलाल मास्टर ने कहा कि जल दोहन के कारण आराजी लाइन ब्लाक का भूजल लगातार गिर रहा है, केन्द्रीय भूजल बोर्ड ने इस ब्लाक को अतिदोहित क्षेत्र घोषित कर दिया है और राज्य सरकार ने किसानों के नए हैण्डपम्प और बोरबेल लगाने को प्रतिबंधित कर दिया है, इसके बावजूद कोका कोला कम्पनी पानी की अनियंत्रित जलदोहन कर रही है। लोक समिति द्वारा कंपनी द्वारा किये जा रहे जलदोहन और उसके दुष्प्रभाव पर एक ब्यापक रिपोर्ट बनाई है और प्रधानमंत्री समेत राज्य और केंद्र के सभी सम्बंधित विभागों को कंपनी के उपर कार्यवाही करने की अपील किया हैं।

 ग्रामीणों ने माँग किया कि आराजी लाइन ब्लॉक को केन्द्रीय भुजल बोर्ड ने अति दोहित क्षेत्र घोषित कर दिया हैं इसलिए ब्लॉक के समस्त जलाशयो ,जलकुन्डो, कुओं व तालाबो को संरक्षित करने तथा जलकुन्डो, तालाबो कुओं पर अवैध अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ कार्यवाही करने, मनरेगा के तहत सार्वजनिक व् निजी जमीनों पर नये तालाब, जलकुन्डो व् कुंओं का निर्माण, मानसून सत्र पौधरोपण,सार्वजनिक भवनों विद्यालय ,पंचायतभवन,अस्पताल आदि में रेन वाटर हारवेस्टिंग  बनाकर जल संचयन का कार्यक्रम तथा किसानों को

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.